ग्राम सभा पर भू माफियाओं का कब्जा ,भू माफिया रेवेन्यू डिपार्टमेंट मिलकर काट रहे हैं पलोट

दिल्ली||(प्रदीप उज्जैन) ग्राम सभा की जमीनों को लेकर नरेला विधानसभा के विधायक शरद चौहान को बैठक में बुलाया गया जिसमें बकौली गांव की ग्राम सभा की जमीन को लेकर गांव वासियों ने विधायक शरद चौहान से पूछा कि हमारे गांव में आज तक कोई समुदाय भवन नहीं है ना ही कोई हॉस्पिटल बनाया गया ना ही कोई डिस्पेंसरी जब गांव के अंदर करीब 14 किले ग्राम सभा की जमीन बताई जा रही है जिसमें भू माफियाओं ने अवैध तरीके से पलोटीग कर गांव वालों को ही बेच डाली है.

ग्राम सभा की जमीन को लेकर गांव वाले ने SDM अलीपुर व बीडियो से मुलाकात की जिसका नतीजा यह निकला कि गांव के अंदर ही करीब 940 गज जमीन जो की अवैध रूप से दाल मिल के अंदर इस्तेमाल की जा रही थी उस पर भी कार्यवाही की बात की जा रही है. हालांकि 550 गज जमीन को भू माफियाओं से खाली करवा लिया गया है. जिसमें आज बैठक में शरद चौहान ने कहा कि इस जमीन पर मोहल्ला क्लीनिक बनवा देते हैं. अन्य जमीनों की हमने बाउंड्री करा दी ताकि उन पर कोई और भू माफिया कब्जा ने कर सके साथी विधायक ने बताया कि मैं जल्द ही गांव में 12वीं तक का स्कूल व समुदाय भवन का निर्माण करवाऊंगा.

बैठक के दौरान बकौली आर डब्ल्यू ए अध्यक्ष डॉ बृजेश ने स्थानीय विधायक शरद चौहान से ग्राम सभा की जमीनों को लेकर कुछ अन्य सवाल उनके जिनका कोई जवाब नहीं दिया गया ?

गांव के लोग ग्राम सभा की जमीन को लेकर उस वक्त सक्रिय हुए जिस वक्त जमीन की कमी गांव वालों को खलने लगी और शादी करने के लिए भी कोई जगह नहीं बची तब गांव वालों ने फैसला किया कि गांव में ग्राम सभा की जमीन कितनी है यह पता लगाया जाए जिसमें गांव वालों ने संबंधित को शिकायत की और पूछा कि गांव के अंदर ग्राम सभा की जमीन कितनी है. कुछ महीनों तक तो गांव वालों को गुमराह किया गया जिसके बाद गांव वालों ने DM अलीपुर और SDM अलीपुर को लिखित शिकायत दी जिसके बाद गांव वालों को कुछ जमीनों का मौका दिखाया गया.

ग्राम सभा की जमीन पर रेवेन्यू डिपार्टमेंट की मदद से भू माफिया कब्जा करते हैं इसके एवज में भूमाफिया रेवेन्यू डिपार्टमेंट के पटवारी, तहसीलदार, गिरदावर को एक मोटी रकम अदा करते हैं.रेवेन्यू डिपार्टमेंट भू माफियाओं के साथ मिलकर ऐसे किया जाता है जैसे कि ग्राम सभा की जमीन को काटकर गांव के बाहर कर दिया जाता है और गांव के अंदर की जमीन को भू माफियाओं के खाते में चढ़ा दिया जाता है. जिसके चलते रेवेन्यू डिपार्टमेंट हर रोज चांदी काटता है.

 

COMMENTS

%d bloggers like this: