Lenovo ने पेश किया दुनिया का पहला मुड़ने वाला पर्सनल कंप्यूटर

असल न्यूज़ : Lenovo ने शायद फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के आ रहे ट्रेंड को पीछे छोड़ने हुए दो कदम आगे की प्लानिंग कर ली थी। फोल्डेबल स्मार्टफोन्स, डिस्प्ले से जुडी कई नई टेक्नोलॉजी पर कंपनियां काम कर रही हैं। इस कड़ी में नया एक्सपेरिमेंट करते हुए Lenovo फोल्डेबल स्क्रीन वाला पर्सनल कंप्यूटर लेकर आई है। हालांकि, दुनिया का यह पहला मुड़ने वाला पीसी अभी प्रोटोटाइप ही है। इसका मतलब यह है की कंपनी आने वाले समय पर इस पर काम करेगी।

Lenovo इस फोल्डेबल PC पर आज से नहीं बल्कि पिछले 3 सालों से ज्यादा से काम कर रहा है। कंपनी का दावा है की इस डिवाइस को 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा। यह फोल्डेबल PC, Lenovo के प्रीमियम ThinkPad X1 ब्रांड के अंतर्गत आएगा। कंपनी का लक्ष्य है की यह डिवाइस एक एक्सेसरीज या सेकेंडरी कंप्यूटर के रूप में ना आकर लैपटॉप-क्लास प्रीमियम प्रोडक्ट के रूप में आए।

अब प्रश्न यह भी उठता है की फोल्डेबल पीसी की जरुरत क्या है? इसका जवाब मुख्य रूप से पोर्टेबिलिटी है। हालांकि, अधिकतर कंपनियां इसका उल्टा कर रही हैं। Samsung और Huawei के फोल्डेबल स्मार्टफोन्स रेगुलर स्मार्टफोन के साइज से बड़े फोलडबल्स फोन पर काम कर रहे हैं। फोल्डेबल ThinkPad के पीछे का आइडिया एक फुल साइज PC को लेकर उसे छोटा बनाना है। यह फोल्डेबल PC 13.3 इंच 4:3 2K OLED डिस्प्ले के साथ आएगा, जो फोल्ड होकर एक बुक के हार्डकवर जितना हो जाएगा। इसके हार्डवेयर के बार में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। स्पेसिफिकेशन्स के मामले में भी अभी कंपनी कुछ नहीं बता रही, लेकिन हो सकता है यह PC विंडोज पर रन करेगा और Intel CPU ऑफर करेगा।

इस समय Lenovo के फोल्डिंग Thinkpad के बारे में ज्यादा नहीं कहा जा सकता क्योंकि इस डिवाइस की कीमत, रिलीज डेट, स्पेसिफिकेशन्स आदि की डिटेल्स अभी मौजूद नहीं है। फिर भी Lenovo का यह एक बड़ा प्रोजेक्ट या आइडिया कहा जा सकता है।

COMMENTS

%d bloggers like this: