Lok Sabha Election: करीमनगर से कौन जीतेगा मैदान, जानिए

असल न्यूज़ ब्यूरो।। करीमनगर लोकसभा क्षेत्र से तीन प्रमुख उम्मीदवार भाजपा के बंदी संजय, कांग्रेस के पोन्नम प्रभाकर और टीआरएस के बी विनोद कुमार हैं। वर्ष 2014 में, तेलंगाना राज्य में, करीमनगर लोकसभा क्षेत्र से विनोद कुमार बोयनापल्ली का निर्वाचन हुआ। उन्हें 505358 वोट मिले। उनकी पार्टी टीआरएस है। उन्होंने पी प्रभाकर को 204652 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी। 2014 में कुल 72.69 प्रतिशत वोट पड़े।

करीमनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र दक्षिणी भारत में तेलंगाना के 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। 1952 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में ही इसे निर्वाचन क्षेत्र बनाया गया। यह लोकसभा सीट करीमनगर जिले का मुख्यालय भी है। इसे मूल रूप से इलागंदला भी कहा जाता है। यह क्षेत्र ऐतिहासिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है।

यहां सातवाहन काल की उपस्थिति के प्रमाण मिले हैं। माना जाता है भारत में सबसे पहले यहीं पर लौह अयस्कों का उपयोग किया गया था। यहां पत्थर की खदानें बहुतायत में हैं। इस इलाके में 600 से अधिक पत्थर की खदानें हैं। हैदराबाद से करीमनगर की दूरी 163 किलोमीटर है, जबकि नई दिल्ली से यह 1450 किलोमीटर है।

COMMENTS

%d bloggers like this: