मोदी सरकार ने जनधन खाताधारकों को दी बड़ी खुशखबरी!

मोदी सरकार ने जनधन खाताधारकों को दी बड़ी खुशखबरी!

मोदी सरकार की लाभदायी जन-धन योजना

असल न्यूज़ : (नीती सेन) मोदी सरकार की लाभदायी योजना जन-धन योजना के खाताधारकों को अब फ्री एक्सिडेंट इंश्‍योरेंस कवर मिल सकता है। तो वहीं योजना के तहत लाइफ और एक्सिडेंट इंश्‍योरेंस के लाभार्थियों के कवर को भी दोगुना किए जाने की संभावना है। योजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार सरकार ने अभी तक वित्‍तीय इंक्‍लूजन के लिए जो कदम उठाए हैं उन्‍हें मजबूत करने के लिए विकल्‍पों की तलाश है। इनमें से एक बीमा कवरेज को बढ़ाना है।

15 अगस्‍त को हो सकती है घोषण : रिर्पोट के अनुसार सरकार संसाधन की तलाश में है और 15 अगस्‍त को इसकी घोषणा कर सकती है। लगभग 32 करोड़ जन-धन खाता धारक हैं जिनके पास लाइफ इंश्‍योरेंस कवर हैं। रुपे कार्ड के साथ वाले 24 करोड़ खाताधारक भी एक लाख के एक्सिडेंट इंश्‍योरेंस कवर के लिए पात्र हैं। आपको बता दें कि इस स्‍कीम को 2014 में नरेंद्र मोदी ने लॉन्‍च किया था।

सुरक्षा बीमा योजना के तहत मिल सकता है : योग्‍यता अधिकारियों के अनुसार एक विकल्‍प यह है कि सभी जन-धन योजना खाताधारक को बिना कोई प्रीमियम के लिए सुरक्षा बीमा योजना के योग्‍य मान लिया जाए। अभी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में मृत होने या अपंग होने पर दो लाख का कवर मिलता है। यह कवर 12 रुपए के सालाना प्रीमियम पर है। इस योजना के लगभग 13 करोड़ सब्‍सक्राइबर हैं। इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की रिर्पोट में आगे बताया गया है कि अधिकारियों के अनुसार जिन खाताधारक के पास रुपे कार्ड नहीं है उन्‍हें भी इसका लाभ मिल सकता है। साथ ही वे पात्रता के नियमों को आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये है इंश्‍योरेंस के लिए योग्‍यता : बता दें कि जन-धन योजना खाताधारक एक्सिडेंट इंश्‍योरेंस के लिए क्‍लेम कर सकते हैं, जब उन्‍होंने 90 दिनों में रुपे कार्ड का इस्‍तेमाल कम से कम एक बार किया हो। जन-धन योजना के पहले फेज में सिर्फ बैंक अकाउंट खोलने पर फोकस था, जबकि दूसरे फेज में माइक्रो इंश्‍योरेंस और पेंशन योजना के तहत फाइनेंशियल इन्‍क्‍लूजन लक्ष्‍य है।

जन-धन योजना के तहत हैं : 2 योजनाएं जन-धन से जन सुरक्षा बिल के तहत सामाजिक सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए 2 योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से 330 रुपए के सालाना प्रीमियम पर दो लाख का एक्सिडेंट कवर और 2 लाख का लाइफ इंश्‍योरेंस कवर शामिल है। इस योजना के 53 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स हैं।

आप किसी भी राज्य से असल न्यूज़ के साथ काम करना चाहते हैं तो अपना CV हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com  मेल करें!

आधार कार्ड की कॉपी ,पैन कार्ड की कॉपी, हमें मेल करें ज्यादा जानकारी के लिए हमारे मोबाइल नंबर:- 9891862889,9811498341 पर संपर्क करें!

 

COMMENTS

%d bloggers like this: