उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 40 से ज्यादा लोगों की मौत..

कहर बनी जहरीली शराब

असल न्यूज़ : जहरीली शराब पीने से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से 3 जिलों के 45 लोगों की मौत हो गई। उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) अशोक कुमार ने बताया कि गुरुवार शाम झबरेड़ा क्षेत्र में स्थित बालूपुर गांव में एक मृतक की तेरहवीं में अवैध शराब परोसी गई जिसके बाद लोगों की तबीयत खराब हो गई। उत्तराखंड के बालूपुर गांव में 16 लोगों की मौत हो गई। 

वहीं सहारनपुर के जिलाधिकारी आलोक पांडे ने कहा, ‘अब तक मरने वालों की संख्या 18 है। 42 लोग अभी भी अस्पताल में उपचाराधीन हैं।’ इस मामले में जिला आबकारी अधिकारी, 2 आबकारी निरीक्षक, 2 आबकारी सिपाही और 3 पुलिस उपनिरीक्षकों और 6 सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है।

SSP दिनेश कुमार ने बताया, ‘हमने इस पर गौर करने के लिए 3 टीमें बनाई हैं। हम यहां लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने का भी प्रयास कर रहे हैं। हम मामले की जांच कर रहे हैं। आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा।’ 

इसके अलावा कुशीनगर में भी जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है। बांदा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में छापे मारे गए हैं जहां बड़ी मात्रा में अवैध शराब जब्त की गई।

उत्तराखंड के आबकारी और वित्तमंत्री प्रकाश पंत ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं। घटना उस समय घटी, जब देहरादून के बालापुर गांव में तेरहवीं के भोज के समय कई लोग एकत्रित हुए और शराब पीने के बाद लोग उल्टी करने लगे। इसके बाद उन्हें हरिद्वार में पास एक अस्पाल में भर्ती कराया गया।

उत्तराखंड के राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। रावत ने हरिद्वार जिला प्रशासन को अस्पताल में भर्ती लोगों को हरसंभव चिकित्सा सुविधाएं देने का आदेश दिया है।


COMMENTS

%d bloggers like this: