Mukesh Ambani Birthday: 62 साल के हुए मुकेश अंबानी, उनके ये 5 सक्‍सेस TIPS आपको भी बना सकते हैं अरबपति..

असल न्यूज़ : एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी आज (19 अप्रैल) 62 साल के हो गए हैं। हाल ही में उनका नाम टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया है। टाइम द्वारा नेताओं, कलाकारों, असाधारण व्यक्तित्वों के नाम शामिल किए गए हैं। अनिल अंबानी का नाम मोस्ट इंन्फ्लूएंशियल टाइटन के तहत इस लिस्ट में शामिल किया गया है।फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट के आंकड़ों के मुताबिक, मुकेश अंबानी के पास 42.1 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है। इसे अगर भारतीय करंसी में देखा जाए तो यह करीब 2718 अरब 20 करोड़ 33 लाख 40 हजार की रकम बनती है।

अगर आप इस इस संख्‍या के जीरो गिन रहे हैं और मुकेश अंबानी जैसी सफलता पाने की सोच रहे हैं तो इसके ल‍िए आपको उनका सक्‍सेस मंत्रा भी जरूर पता होना चाहिए। बिजनेस वर्ल्‍ड में मुकेश को इन बातों के लिए जाना जाता है और कई मौकों पर वह खुद भी इन्‍हीं बातों पर बोल चुके हैं। तो जानें ये टिप्‍स: 

मंजिल से पहले आराम नहीं: मुकेश अंबानी का मानना है कि जब आपने लक्ष्‍य तय कर लिया तो इसे पाने से पहले आराम नहीं करना चाहिए। सभी आपको पीछे छोड़ना चाहते हैं इसलिए सोते-जागते अपने टार्गेट की धुन आपके दिमाग में होनी चाहिए। तभी आप नंबर वन बन सकेंगे। 

ख्‍वाब बड़े तो सफलता बड़ी: मुकेश अंबानी की सोच है कि बड़े सपने ही बड़ी सफलता दिलाते हैं। उनका मंत्र है कि ऊंचे ख्‍वाब देखो और इनके पूरे होने तक चैन से मत बैठो। 

खतरे लेने चाहिए: अक्‍सर खतरों से डरकर लोग रिस्‍क लेने से घबराते हैं लेकिन मुकेश खतरे उठाने में भी पीछे नहीं रहते। उनका मानना है कि इनसे मिला अनुभव ही आपको लीडर बनाता है। 

शौक भी चीज होती है: मुकेश अंबानी का मानना है कि इंसान को अपने शौक भी पूरे करने चाहिए। ये आपको कॉन्‍फ‍िडेंस देते हैं कि अपने सपनों को आप पूरा कर सकते हैं और साथ ही आगे बढ़ने का हौसला भी बढ़ाते हैं। 

अच्‍छी टीम का साथ: मुकेश अंबानी का मानना है कि एक अच्‍छी टीम के बिना आप कुछ नहीं कर सकते। बिजनेस वर्ल्‍ड में मुकेश को अपनी टीम समझदारी से चुनने के लिए जाना जाता है और नतीजा तो हमारे सामने है ! 

COMMENTS

%d bloggers like this: