Mumbai : जल्द बिकेगा RK Studios, ऋषि कपूर

हिंदी फिल्म इतिहास आरके स्टूडियो

 असल न्यूज़ (द्वारकेश बर्मन)  हिंदी फिल्म इतिहास में एक खास अहमियत रखने वाला आरके स्टूडियो अब बिकने जा रहा है। मुंबई के चेंबूर में स्थित आरके स्टूडियो की स्थापना दिग्गज अभिनेता राज कपूर ने आज से सत्तर साल पहले की थी, ऋषि कपूर ने कहा, ‘हमारे परिवार का इस स्टूडियो से भावनात्मक रिश्ता रहा है। लेकिन स्टूडियो लगातार सफेद हाथी बना हुआ है और घाटे बढ़ रहे हैं।
भावुक स्वरों व नम आखों में आंसू लिये ऋषि कपूर बोले की’, ‘हम सभी भाई इससे बहुत गहराई से जुड़े हैं। लेकिन आगे आने वाली पीढ़ियों के बारे में क्या कहा जा सकता है, हो सकता है। कि उनके बीच मतभेद हो और यह जगह कानूनी झगड़े में फंसे, मेरे पिता भी नहीं चाहते थे कि ये अदालती प्रक्रिया में उलझे’ , हालांकि, ऋषि कपूर ने अभितक स्टूडियो के खरीदार और समयसीमा के बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी है।
आर के स्टूडियो की स्थापना 1948 में राज कपूर ने की थी और उन्होंने अपनी 90 फीसदी फिल्मों का निर्माण यहीं किया था, आरके स्टूडियो में पिछले साल उस समय आग लग गई थी। जब उसमें रियलिटी शो सुपर डांस-2 की शूटिंग चल रही थी। आग से स्टूडियो को भारी नुकसान हुआ था और हिंदी सिनेमा से जुड़ी कई यादगार चीजें इसमें जल गई थीं।
करीना ने कहा, ”दादा राज कपूर द्वारा बनाए गए इस स्टूडियो से मेरी बहुत अच्छी यादें जुड़ी हैं, मुझे पूरी बात पता नहीं है कि सच में क्या हो रहा है, मेरी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं है। और मैं पिछले चार-पांच दिन से अपने पिता से नहीं मिली हूं, लेकिन, निश्चित ही, हम सब इन्हीं गलियारों में पलकर बड़े हुए हैं। करीना कहती हैं। ”मुझे लगता है कि शायद परिवार ने इस बारे में फैसला किया है, तो, अब यह मेरे पिता और उनके भाइयों पर है. अगर उन्होंने यही तय किया है। तो यही सही”, 70 साल पुराने 2 एकड़ में फैले आर. के. स्टूडियो को बेचने का फैसला कपूर फैमिली के लिए आसान नहीं है।
आर. के. स्टूडियो का निर्माण 1948 में किया गया था, इसका नाम महान शोमैन राज कपूर के नाम पर रखा गया, यहां राज कपूर ने अपनी अधिकतर फिल्मों की शूटिंग की है,’आग’,’बरसात’,’आवारा’,’श्री 420′,’जिस देश में गंगा बहती है’,’मेरा नाम जोकर’,’बॉबी’,’सत्यम शिवम सुंदरम्’,’राम तेरी गंगा मैली’,’आ अब लौट चलें एवं अन्य बहुतायत नामचीन फिल्मों से जहां इस स्टूडियो से सूर्खीयां बाटोरी है,तो वहीं  न जाने इंड्रस्ट्री की कितनी ही यादों का यह स्टूडियो गवाह रहा है।
आर. के. स्टूडियो के ना चलने का एक कारण ये भी है कि यह मुंबई के उस इलाके में मौजूद है जहां अब शूटिंग बेहद कम होती है, कपूर परिवार इस प्रॉपर्टी को बेचने के लिए बिल्डर्स, कॉर्पोरेट्स और डेवेलपर्स के संपर्क में हैं, जल्द से जल्द इसे बेचने की तैयारी हो रही है। पिछले साल इस स्टूडियो में आग लग गई थी जिससे स्टूडियो को काफी नुकसान भी पहुंचा था। अब देखना ये है। कि स्टूडियो को बेचे जाने के बाद इस जगह पर कुछ और बनाया जाएगा या इसका नवीनीकरण होगा।

youtube चैनल asalnews को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं!

youtube चैनल ann news को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं!

youtube चैनल असल आस्था को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं!

आप किसी भी राज्य से हमें खबरें भेज सकते हैं खबरें भेजने के लिए हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com पर खबरें मेल करें!

आप किसी भी राज्य से असल न्यूज़ के साथ काम करना चाहते हैं तो अपना CV हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com  मेल करें!

आधार कार्ड की कॉपी ,पैन कार्ड की कॉपी, हमें मेल करें अधिक जानकारी के लिए हमारे मोबाइल नंबर:- 9891862889,9811498341 पर संपर्क करें!

COMMENTS

%d bloggers like this: