नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने रैन बसेरे का निरीक्षण किया।

करनाल 2 दिसंबर,   नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने शुक्रवार को करीब 9 बजे बेघर व्यक्तियों को रात्री में आराम करने के लिए बने रैन बसेरे का निरीक्षण किया। आयुक्त ने रैन बसेरा में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण करने के साथ-साथ एंट्री रजिस्टर तथा फस्र्ट एड बॉक्स को भी चैक किया। उनके के साथ जिला रैड क्रॉस सोसाईटी के सचिव सुनील कुमार, ई.ओ. धीरज कुमार तथा नगरीय परियोजना अधिकारी प्रवीन चुघ भी थे।
 बता दें कि बेघर व्यक्तियों के रात्री विश्राम के लिए रैड क्रॉस सोसाईटी की बिल्डिंग में वर्ष 2011 से नाईट शैल्टर यानि रैन बसेरा चलाया जा रहा है। इसका संचालन नगर निगम के तत्वावधान में किया जा रहा है। आयुक्त के अनुसार रैन बसेरे से तब से लेकर बीती नवंबर तक 1317 लोगों ने रात्रि विश्राम किया। इस दौरान अगस्त से नवंबर तक की तिमाही में 150 लोगों ने यहां आकर रात गुजारी। रैन बसेरा में 3 कमरे और 1 स्टोर की सुविधा है। ठहरने वालों के लिए संयुक्त शौचालय व स्नानागार, लाईटिंग तथा बिस्तरों का इंतजाम है। पीने के पानी के कैम्पर भी रखवाए गए हैं तथा यहां ठहरने वाले से कोई शुल्क नहीं लिया जाता। वर्तमान में
रैन बसेरे में 50 व्यक्तियों के ठहरने का इंतजाम है। जो भी व्यक्ति यहां रात गुजारने के लिए आता है, उसका नाम, पता पूछकर रजिस्टर में एंट्री करते हैं। आई.डी. प्रूफ को चैक करने के साथ-साथ मोबाईल नम्बर भी नोट कर लेते हैं।
 उन्होने बताया कि रैन बसेरे में रूकने का समय सांय 6 बजे से लेकर प्रात: 7 बजे तक है। महिला एवं पुरूषों के रूकने के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। यहां आने वाले व्यक्तियों के लिए कुछ जरूरी हिदायत भी एक बोर्ड पर प्रदर्शित की गई हैं, जिसमेें लिखा गया है कि यहां नशीले पदार्थों का सेवन करना वर्जित है। बोर्ड पर पुलिस कंट्रोल रूम, एम्बूलैन्स तथा सिविल लाईना थाना जैसे आवश्यक दूरभाष नम्बर भी दिए गए हैं। बेघर व्यक्तियों को रैन बसेरे की जानकारी देने के उद्देश्य से शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, डी.ए.वी. स्कूल रोड़, माल रोड़, मिनार रोड़ तथा शहर की अन्य सडक़ों पर सूचना बोर्ड लगाए गए हैं। उन्होने रैड क्रॉस तथा नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर यहां आकर इसका निरीक्षण करते रहें, ताकि रात्रि विश्राम करने वालों को किसी तरह की दिक्कत पेश ना आए।

COMMENTS

%d bloggers like this: