अब स्मार्टफोन के फिंगरप्रिंट से लॉक होगा Whatsapp, जानें कैसे करेगा काम

असल न्यूज़ : दुनिया की सबसे लोकप्रिय माने जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने iPhone और iPad यूजर्स के लिए FaceID या TouchID फीचर शुरू किया है। इस फीचर के जरिए आप अपने ऐप को फिंगरप्रिंट टच या फिर फेस आईडी से भी लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। इस फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स अपने Whatsapp को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम आपको इस फीचर के अलावा कुछ और नए फीचर्स के बारे में भी बताएंगे जिसे Whatsapp के साथ जोड़ा गया है।

इस तरह करें FaceID एक्टिवेट

  • सबसे पहले आप अपने Whatsapp ऐप को ओपन करें।
  • अब आप ऐप के ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करके सेटिंग्स विकल्प में जाएं।
  • सेटिंग्स में आपको कई विकल्प मिलेंगे, इन विकल्पों में से आपको अकाउंट ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आप प्राइवेसी को ओपन करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आपको रिक्वायर फेस आईडी ऑप्शन पर टैप करके अपने फेस आईडी को रजिस्टर करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑफ्शन का चुनाव करते हैं आपका एप्पल डिवाइस आपको फेस आईडी या टच आईडी में से किसी एक विकल्प को चुनने का विकल्प देगा।
  • इसके बाद आपके पास चार और विकल्प मिलेंगे, इनमें से आप इमिडिएटली, आफ्टर 1 मिनट, आफ्टर 15 मिनट या फिर आफ्टर 1 आवर में से किसी एक का चुनाव कर लें।
  • चुनाव करते ही आपका फेस आईडी एक्टिवेट हो जाएगा।

आपको बता दें कि इस फीचर को पाने के लिए आपको अपने Whatsapp ऐप को लेटेस्ट अपडेट वर्जन 2.19.20 में अपडेट करना होगा। अपडेट के बाद ही आपके पास बायोमैट्रिक लॉक-अनलॉक का फीचर मिलेगा। फिलहाल यह फीचर सिर्फ आईओएस यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। जल्द ही इस फीचर को एड्रॉइड यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जा सकता है। इस फेस आईडी या टच आईडी फीचर का इंतजार यूजर्स को लंबे समय से था। इस फीचर के अलावा भी कुछ और फीचर्स भी Whatsapp में जोड़े गए हैं जिनमें प्राइवेट रिप्लाय एवं अन्य फीचर्स शामिल हैं।

प्राइवेट रिप्लाई फीचर

Whatsapp के इस फीचर की मदद से आप किसी भी ग्रुप में किसी मेंबर को प्राइवेटली रिप्लाई कर सकते हैं। यह कन्वर्शेसन केवल आपके और उस सदस्य के बीच रहेगा जिसे आपने प्राइवेटली रिप्लाई किया है। Whatsapp ग्रुप के अन्य सदस्यों को यह कन्वर्शेसन नहीं दिखाई देगा। इस तरह से आप किसी भी ग्रुप में प्राइवेटली चैट कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस सदस्य से प्राइवेट चैट करना है उसके चैट पर जाकर लॉन्ग प्रेस करना है। इसके बाद आपको तीन डॉट्स नजर आएंगे, जिसमें से आपको प्राइवेट रिप्लाई मैन्यु पर टैप करना होगा। इस तरह से आप उस सदस्य से प्राइवेटली चैट करना शुरू कर सकते हैं। इस फीचर का भी यूजर्स को काफी समय से इंतजार था।

स्टीक्स टू फोटो एंड वीडियोज

इस फीचर के जुड़ने से आईओएस यूजर्स किसी को भी फोटो या वीडियोज के साथ स्टीकर्स भी एड करके भेज सकते हैं। यूजर्स को यह टैह इमोजी टैब के बाद दिखाई देगा। वहां से आप स्टीकर को सेलेक्ट करके भेज सकते हैं।

COMMENTS

%d bloggers like this: