उदई फाउंडेशन की ओर से फादर अग्नेल स्कूल, ग्रेटर नोएडा में एक मुफ्त चिकित्सा सहायता और स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

ग्रेटर नोएडा ।।  उच्च स्तरीय डॉक्टरों की अध्यक्षता वाली टीम के द्वारा बच्चों की आवश्यक जांच नि:शुल्क में की गयी। जिनमे उनका साथ ही साथ दैनिक संतुलित आहार के बारे मे अवगत कराया गया।
इस नि:शुल्क चिकित्सा शिविर की अध्यक्षता डॉ अशेष भूषण(नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ) के द्वारा की गई। जिसमे की डॉ मुकेश राजपूत (नेत्र रोग विशेषज्ञ), डॉ अजय कुमार (फिजीशियन) ने अपनी सेवायें प्रदान की और साथ ही साथ छेत्र में लगातार मौसम बदलने के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव करने का उपाय भी बताया। और इन् सब के बीच डॉ पूनम बक्शी, जो कि प्रसिद्ध डायटीशियन विशेषज्ञ है उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर बच्चों की शारिरिक जांचे की गई तथा उन जाँचो से संबंधित दवाईयां वितरित की गयी।
इस अवसर पर डॉक्टरों की टीम ने शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य युक्तियां प्रदान करना, जीवन शैली की बीमारियों के बारे में जागरूकता और पारंपरिक योग एवं निसर्गोपचारिक तरीकों के जरिए जागरूकता पैदा करना है।
फादर अग्नेल बालभवन, ग्रेटर नोएडा को जून 2000 में स्थापित किया गया था। इस स्कूल का संचालन फादर बेन्टो की देखभाल में किया जाता है जिसमे की लगभग 260 विभिन्न उम्रों के बच्चें लड़के एवं लड़कियां शामिल है, जिनकी शिक्षा, भोजन, खेलकूद, बौद्धिक क्षमता आदि का विशेष ध्यान रखा जाता है। यह पूरे भारत के 260 कम भाग्यशाली बच्चों के लिए एक घर है। यह भारत के लोगों से भारत के लोगों की सहस्राब्दी परियोजना है और दुनियाभर में हजारों दाताओं के सहकारी प्रयास हैं। इसके बाद एक तकनीकी शिक्षा परिसर होगा। जिसमें एक पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शामिल होगा।
उदई फाउंडेशन के संस्थापक श्री हिमांशु वर्मा , जिनका जन्म 15 दिसंबर 1988 को लखनऊ शहर के मधयमवर्गीय परिवार में हुआ था | जिनकी शैछिक योग्यता एक इंजिनियर एवं मैनेजमेंट पोस्ट ग्रेजुएट की है |
आजकल इन्होंने एक देश व्यापी रोजगार सृजन की मुहिम छेड़ रखी है, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी युवाओ के लिए परस्पर रोजगार के अवसर मुहिया करवाना है। हिमांशु बहुमुखी प्रतिभा के धनी है, जो कि सही मायनों में युवा शक्ति, जुझारूपन, ऊर्जावान एवं कर्मठ व्यक्तित्व के साथ युवाओ के लिए एक प्रेरणा स्रोत है। इसी देशव्यापी उद्देशय की मुहिम को आगे बढ़ाने का संकल्प लेते हुए वभिन्न उच्च स्तरीय ,राष्ट्रीय ,एवं छेत्रीय, समाचार चैनलों जैसे NDTV INDIA, ABP NEWS, CNN NEWS18, CNBC AWAZ, APN NEWS, PRIME NEWS, ETV NEWS X, INDIA NEWS, ZEE BIHAR/JHARKHAND में अपने बेबाक एवं तार्किक अंदाज़ में एक मजबूत भागीदारी पेश कर रहे है। इमने रोजगार के अलावा युवाओ से जुड़े कई अन्य ज्वलंत विषयों पर भी अपने विचारों निडरता एवं बेबाकी से रखते हुए सभी के लिए एक सकारात्मक दिशा को निर्धारित करने का निरंतर प्रयास कर रहें हैं |
इन सभी चैंनलों पर मुख्यत: हिमांशु वर्मा एक इकनोमिक एम्प्लॉयमेंट एक्सपर्ट/HR एक्सपर्ट एवं सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर अपने विचार रखते है। साथ ही साथ एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत है, और अपने कार्य समय के बाद शेष समय का ज्यादातर सदुपयोग इस देशव्यापी मुहिम और सामाजिक सेवाओं वयतीत करते है, जो ना केवल देश के युवा वर्ग के लिए एक मिसाल है बल्कि उन लोगो के लिए भी मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत है जो अपने जीवन में व्यावसायिक, व्यक्तिगत एवं पारिवारिक जिम्मेदारियों के अलावा समाज के प्रति अपना कोई कर्त्तव्य नहीं समझतें है। उदई फाउंडेशन की यही फलश्रुति भी है “YOUR RESPONSIBILITY TOWARDS HUMANITY”, “Let’s be the change”.
उन्होंने देश के भविष्य को आगे बढ़ाने का संकल्प लेते हुए कहा कि हम समय समय पर ऐसे चिकित्सा शिविरों का आयोजन करते रहेगें और लोगो की सेवा में तत्पर जागरूक रहेंगे।

COMMENTS

%d bloggers like this: