शिक्षा का अधिकार अधिनियम पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन 

प्रतापगढ़।।(मु० नसीम अंसारी) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ के निर्देशन में भरोखन ग्राम पंचायत के फौजी का पूरा में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें पैरा लीगल वालंटियर नसीम अंसारी ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 पर प्रकाश डालते हुए कहा कि धारा 12 (1-सी ) के तहत गरीब परिवार के बच्चों का निजी विद्यालयों में 25 प्रतिशत निशुल्क अनिवार्य शिक्षा प्राप्त कर सकते है ।

इसके लिए कोई भी निजी विद्यालय मना करता है तो अभिभावक दीवानी न्यायालय स्थिति जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है । सरकारी विद्यालय में कोई भी बच्चा कक्षा 1 से लेकर 8 तक आरटीई अधिनियम के तहत निशुल्क शिक्षा ले सकते है। इसी क्रम में सहज शिक्षा परियोजना की प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर अच्छेलाल बिंद ने भी जन सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए कहा कि हम लोग किसी भी विभाग से किसी भी प्रकार की जानकारी मांग सकते हैं, यह हमारा अधिकार है। परन्तु खेद है कि इस एक्ट का सदुपयोग कम दुरूपयोग ज्यादा हुआ है ।

अंत में इस कार्यक्रम के आयोजक हकीम अंसारी ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली सहायता के विषय मे विस्तार से बताया ! अंत में महिला साक्षरता केंद्र कि अनुदेशिका रूपा वर्मा ने उपस्थिति लोगों के प्रति आभार प्रकट किया ! इस कार्यक्रम में जीतलाल कमलेश नरसिंह, राकेश गिरी, शमीम अंसारी व् रीना देवी ने भी अपने विचार व्यक्त किया !

COMMENTS

%d bloggers like this: