धूम्रपान करने वालों पर पुलिस सख्त

161 व्यक्तियों के चालान किये

सोनीपत। सोनीपत पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने वालों व्यक्तियों के स्पैशल अभियान चला कर चालान किये गये है।

इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि सोनीपत पुलिस व सम्बन्ध हैल्थ फाउडेशन के डाक्टर सौमिल रस्तोगी व जमुना प्रसाद,द्वारा अलग-अलग थाना क्षेत्रों में विशेष अभियान चला कर 161 व्यक्तियों के चालान किये गये है और सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने वाले व्यक्तियों को इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों के बारे में भी अवगत कराया हैै। क्योकि धुम्रपान करने वाला व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति खिलवाड करता ही है। अपितु साथ बैठे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी कुप्रभाव डालता है। धुम्रपान से कैसर होने के लक्षण ज्यादा होते है। इससे शारिरीक व आर्थिक रूप से भी नुकखान होता है। अतः हम सबने मिलकर इस बुराई को त्याग देना चाहिए।

डा0 सोमील रस्तोगी ने बताया कि सभी आधुनिक और प्रगतिशील राज्यो ने अपने नागरिको के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए कोटपा कानून को कडाई से लागू किया है। सार्वजनिक स्थल जैसे शासकीय कार्यालय, मनोरंजन केन्द्र, पुस्तकालय, हस्पताल, स्टेडियम, होटल, शापिंग माल, काफी हाउस, निजी कार्यालय, न्यायालय परिसर, रेलवे स्टेशन बस स्टैण्ड, सभागृह, लोक परिवहन, शिक्षण संस्थान, ढाबा और अन्य सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान प्रतिबंधित है। इन स्थानो पर धुम्रपान करने वालो पर 200रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

।जजंबीउमदजेतमं

COMMENTS

%d bloggers like this: