UP में शिक्षामित्रों को लगा तगड़ा झटका…

असल न्यूज़ : उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती में पासिंग मार्क्स तय कर देने के बाद शिक्षामित्रों के लिए मुकाबला कड़ा हो गया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शिक्षामित्रों को लगातार दो भर्तियों में मौका देना था और यह भर्ती उनके लिए आखिरी मौके के रूप में है। राज्य सरकार ने तय किया है कि शिक्षामित्रों को प्रतिवर्ष सेवा का ढाई अंक और अधिकतम 25 अंक भारांक के रूप में दिया जाएगा।

English. Young teacher near chalkboard in school classroom

माना जा रहा था कि इस बार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा देने वाले शिक्षामित्रों को 25 अंकों का भारांक मिलने के बाद नियुक्ति मिलनी तय है। लेकिन कट ऑफ जारी होने के बाद अब ऐसा नहीं होगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही शिक्षक भर्ती के पात्र होंगे।

ये है सोमवार को जारी की गई कटऑफ
राज्य सरकार ने 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कट ऑफ जारी कर दिया है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 फीसदी अंक पर पास किया जाएगा। जनवरी के आखिरी हफ्ते में शिक्षक भर्ती के आवेदन लिए जाएंगे और 15 फरवरी तक भर्ती पूरी कर ली जाएगी। अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने यह जानकारी दी है। 

अब सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 97 और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 90 अंक लाने होगे। इससे पहले सितम्बर, 2018 में हुई 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 45 व 40 अंक पासिंग मार्क्स तय किये गये थे लेकिन इस बार अभ्यर्थियों की संख्या देखते हुए इसे बढ़ा कर 65 व 60 फीसदी कर दिया गया है। 

आज दोपहर बाद आएगी आंसर-की

69000 पदों के लिए हुई सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी आज (8 जनवरी) जारी की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक उत्तर कुंजी आज दोपहर बाद जारी की जाएगी। इस पर 11 जनवरी तक आपत्तियां ली जाएंगी। आपत्तियों के निराकरण के बाद 19 जनवरी को संशोधित उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

गिरफ्तार प्रधानाचार्या समेत 16 अभियुक्तों को जेल भेजा
एसीजेएम ज्ञानेंद्र त्रिपाठी ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में गिरफ्तार नेशनल इंटर कालेज के प्रिंसिपल व एक महिला समेत सॉल्वर गैंग के सभी 16 अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। उन्होंने इसके साथ ही प्रिंसिपल उमाशंकर सिंह, दयाशंकर जोशी, राम इकबाल शुक्ला व खुर्शीद आलम की जमानत अर्जी भी खारिज कर दी है

COMMENTS

%d bloggers like this: