पुलिस-कैडेट प्रोग्राम का संचालन करेंगे छात्र

 

 

सोनीपत। सोनीपत पुलिस टीम द्वारा जिला सोनीपत के स्कूल गांव खानपुर कलां स्थित राजकीय कन्या स्कूल व अन्य स्कूलों में स्टुडेन्टस पुलिस कैडेट प्रोग्राम के बारे में स्कूली बच्चों को जानकारी दी तथा 24 दिसम्बर 2017 को माननीय गृहमन्त्री भारत सरकार राजनाथ सिंह एंव मुख्यमन्त्री हरियाणा सरकार के कर कमलो द्वारा गुरूग्राम में स्टुडेन्टस पुलिस कैडेट कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा। जो इस शुभ अवसर पर आनलाईन ऐंकर टैलेंट कान्टेस्ट आनलाईन मंच सचांलक प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा।

यह पहला अवसर होगा जब एक राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में मंच का संचालन छात्र-छात्राओं के हाथ में होगा। प्रतिभाशाली और सक्षम छात्र एंव छात्रा मंच संचालकों की पहचान एंव चयन हेतु दिनांक 05 दिसम्बर से 20 दिसम्बर के दौरान एक आनलाईन प्रतिभा खोज प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। जिसमें आठवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के छात्र और छात्राएं भाग ले सकते है। इनके लिये उन्होंने फैसबुक डाट कोम स्टुडेन्ट पुलिस कैडेट प्रोगा्रम पर अपने एंकरिग का 2 मिनट की विडियों अपलोड करना है। विषय स्टुडेन्टस पुलिस कैडेट प्रोगा्रम की प्रतियोगिता है। इस कार्यक्रम की जानकारी ेजनकमदजचवसपबमबंकमजण्पद पर उपलब्ध है। अनुभवी निर्णायकों की टीम इन विडियों की समीक्षा करेगी।

आत्म विश्वास, बोलने की कला फैसबुक पर मिले लाईकस और शेयर की संख्या के आधार पर 16 श्रेष्ठ बच्चों का चयन करेगी और औडिशन के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ 4 जिसमें 2 छात्र एंव 2 छात्राओं का चयन किया जायेगा और वहीं मंच संचालन करेगे। फाइनल 16 में अन्तिम 4 में जगह बनाने वाले छात्र एंव छात्राओं को प्रशंसा पत्र एंव आकर्षक इनाम जैसे कम्पयूटर, मोबाईल फोन, हार्ड ड्राइव इत्यादि ईनाम दिया जायेगा।

स्टुडेन्टस पुलिस केडट कार्यक्रम केन्द्र व राज्य सरकार का सांझा कार्यक्रम है। पहले यह दो चार राज्यों में चल रहा था। इसकी उपयोगिता को देखते हुये इसे सारे राज्यों में लागू करने का फैसला किया गया है। इस कार्यक्रम को शिक्षा विभाग के सहयोग से लागू किया जायेगा। इसका उदेश्य होगा केडट को ये बताना कि कानून क्या है और इसका स्वेच्छा से पालन कैसे उनके और देश के हित में है। पुलिस कैसे काम करती है। और किन स्थिति में कैसे इसकी मदद ली जा सकती है। देश की आन्तरिक सुरक्षा व्यवस्था को क्या चुनौतियां है। और उनसे निपटने के लिये कैसे राज्य पुलिस, अर्धसैनिक बल और खुफिया तन्त्र काम करता है। विभिन्न पुलिस तन्त्र में कैसे कैरियर बनाया जा सकता है। सिपाही, इन्सपैक्टर, डी0एस0पी0 और आई0पी0एस0 अधिकारी कैसे बना जा सकता है। एजुसेट के माध्यम से छात्रों को वर्क एक्सपिरियन्स वाले पिरियड में उपरोक्त विषयों पर विडियों दिखाया जायेगा। प्रतिक्षित पुलिस अधिकारी एवं सम्बद्व शिक्षक प्रश्नों के जबाब देगे। केडटस को थाना, पी0सी0आर0, कन्ट्रोल रूम, एस0पी0 आफिस, व पुलिस लाईन का दौरा कराया जायेगा और यहा क्या कैसे होता है। ये भी बताया जायेगा। देखा गया है बच्चे लोगो के सामने अपनी बात ठीक नही रख पाने की वजह से जिन्दगी में पिछड जाते है। एनकर टैलेंट हैंट को माध्यम ये पब्लिक स्पीकिग को बढावा दिया जा रहा है। जो इस में निपुण है। उनके लिये अवसर है कि राष्ट्रिय स्तर के कार्यक्रम का मंच सचालन करे ख्याति अर्जित करे और आकर्षक इनाम जीते।

COMMENTS

%d bloggers like this: