किसान सभा का 25 वे दिन भी अपनी मांगो को लेकर धरना पर!

सरकार को चेतावनी अगर फसलों की लूट इसी तरह चलती रही तो किसान 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री का पूंतला फूंकेंगे....।

हरियाणा।।(प्रवीण कुमार )हिसार में  किसान सभा का 25 वे दिन भी अपनी मांगो को लेकर धरना जारी रहा। आज हिसार की नयी अनाज मंडी में किसान सभा ने जोर दार पर्दशन कर अपनी  मांगो को लेकर हरियाणा  के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खटर का पुतला फुक्का।  किसान सभा का कहना है की  किसानों को गेहू की फसल का न्यूनतम समर्थन मुल्य नहीं  मिल रहा है ।
किसानों को अपनी फसल को औने-पौने दामों में बेचना पड़ रहा है। अपनी इन मांगो को लेकर आज किसान अनिश्चिकालीन धरने बैठ  गया है ।किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी मांगे नही मानी तो किसान लगातार ध्रने पर बैठे रहेंगे।और अगर फसलों की लूट इसी तरह चलती रही तो किसान 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री का पूंतला फूंकेंगे।
किसान सभा के जिला सचिव सूबेसिंह बूरा ने बताया कि किसानों की किसी भी फसल को न्यूनतम समर्थन मुल्य पर नहीं खरीदा जा रहा है। किसान सभा मांग करती है कि सरसों की पूरी फसल बगैर शर्त न्यूनतम समर्थन मुल्य पर खरीदी जाए। सरकार ने सरसों की फसल को 4000 रु प्रति किवंटल में खरीदने का फैसला किया था परंतु प्रशासन फसल की खरीद नहीं कर रहा है।
चने की फसल 3600 से 3700 रु प्रति किवंटल में व्यापारी खरीदकर किसानों को लूट रहे हैं। सरकार को कोई खरीद केन्द्र नहीं है। इसी तरह गेंहू के ऊपर नमी बताकर प्रति बोरी 1 किलोग्राम की कटौती व्यापारियों द्वारा की जा रही है जिससे प्रति बोरी 17 रु 70 पैसे की लूट हो रही है।
जिला प्रशासन इस लूट में शामिल है। सरकार ने वायदा किया था कि फसलों को लाभकारी भाव दिया जाएगा परंतु इस बार पिछले वर्ष की तुलना में भाव में गिरावट करके फसलों को खरीदा जा रहा है। किसानों के प्रति सरकार के रुखे रवैये व उपरोक्त मांगों को लेकर आज किसान सभा ने मुख्यमंत्री हरियाणा का पूंतला फूंका है ।अगर फसलों की लूट इसी तरह चलती रही तो किसान 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री का पूंतला फूंकेंगे।

COMMENTS

%d bloggers like this: