देह व्यापार व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं की मजबूरी बयां करने वाली घटना आई सामने

देह व्यापार व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं की मजबूरी बयां करने वाली घटना आई सामने

  • डिलेवरी के आधे घंटे के बाद ही लौटी जिश्म बेचने के काम पर लौटी महिला

लंदन : इंग्लैंड के हल नाम की जगह में स्थित रेड लाइट एरिया से इस व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं की मजबूरी बयां करने वाली घटना सामने आई है। दरअसल, यहां वेश्यावृत्ति के व्यवसाय से जुड़ी एक महिला को बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद अपने काम पर वापस लौटना पड़ा। इस बात की जानकारी पुलिस अधिकारी ऑफिसर जैकी फेयरबैंक्स ने दी। इस घटना के अलावा उन्होंने इन महिलाओं की दर्दभरी दास्तां से भी रूबरू कराया।

एक न्यूज पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार, जैकी फेयरबैंक्स एक ऐसी पुलिस अधिकारी हैं जो पिछले 10 वर्षों से वेश्यावृत्ति से जुड़ी महिलाओं की सहायता करने की मुहीम चला रही हैं। उन्होंने इन महिलाओं की मजबूरियों पर से पर्दा उठाते हुए बताया कि यहां काम करने वाली महिलाओं के हालात बहुत खराब हैं। इनके हालातों को देखकर इनका इस व्यवस्या से निकलना नामुमकिन लगता है।

 

फेयरबैंक्स ने बताया कि इस रेड लाइट एरिया में लगभग 40 महिलाएं काम करती हैं, जिनकी उम्र 18 से लेकर 60 वर्ष के बीच में है। इन महिलाओं में से कई ऐसी हैं जिनके पास रहने के लिए घर तक नहीं है। इनको सोफा पर जीवन गुजारना पड़ रहा है। इसके अलावा इनको भारी यौन और मानसिक यातनाओं से गुजरना पड़ता है।

फेयरबैंक्स के मुताबिक कई महिलाएं ऐसे बैकग्राउंड से आई हैं जहां उन्हें बचपन में यौन शोषण का शिकार होना पड़ा। कुछ महिलाएं पैसों की तंगी के चलते इस धंधे में उतर आईं। एक महिला के पास वॉशिंग मशीन सही करवाने के लिए पैसे नहीं थे, वह महज उसका खर्च उठाने के लिए यहां आई।

वह बताती हैं कि कई बार महिलाओं के ब्वॉयफ्रेंड उन्हें यहां बेच जाते हैं। वे दलालों के माध्यम से लाई जाती हैं। फेयरबैंक्स बताती हैं कि इन महिलाओं के ग्राहकों में 17 वर्ष से लेकर 80 वर्ष की उम्र के बुजुर्ग तक शामिल हैं। लोगों को लगता है कि ये महिलाएं देहव्यापार से कमाई कर मजे कर रही हैं, लेकिन यह बात सही नहीं है, उनमें से कइयों के पास आय का यही एक मात्र जरिया है।

COMMENTS

%d bloggers like this: