लुप्त हो रहे अजगर प्रजाति के दो सांपों के जीवन को संकट,वन विभाग लापरवाह

20 फिट के 3 अजगरों में से एक को नटो ने मार डाला अब 2 की जान को भी खतरा

उन्नाव।।(सी.बी. सिंह )नवाबगंज वन विभाग नवाबगंज अन्तर्गत ग्राम पंचायत कुसुम्भी में नहर के किनारे एक बांबी में रह रहे तीन 20 फिट अजगरों में से दो की जान को खतरा बना हुआ है वही एक सप्ताह पहले संरक्षित जीव अजगर में एक को नट बिरादरी के कुछ लोगों मारकर उसे अपने साथ ले गये। वही गांव में इन दो अजगरों को अब भी खौफ है इस दौरान ग्रामीणों ने विभाग को सूचना दी है लेकिन एक सप्ताह से कोई कर्मचारी नही पहुंचा।

वन क्षेत्र नवाबगंज अन्तर्गत ग्राम कुसुम्भी नहर के पास जमीन में अजगरों द्वारा बनाई गयी बांबी में इनदिनों अकसर 20 फिट के दो अजगरों को देखे जाना ग्रामीणों मे कौतुहूल एवं खौफ बना हुआ है। लगभग एक सप्ताह पूर्व कुछ नट बिरादरी के लोगों ने उस समय लगभग 25 फिट से अधिक लम्बे अजगर को मार डाला था और अपने साथ लेकर चले गये थे। संरक्षित जीव अजगर को लेकर तब भी वन विभाग ने कोई कार्यवाही नही की थी। वही अब यहां बचे दो अजगरों की जान को भी खतरा है।
बहरहाल कुछ भी हो सूचना के बावजूद वन विभाग द्वारा हरकत में न आना वन विभाग के गैर जिम्मेदाराना रवैये को दर्शाता है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से हस्तक्षेप कर वन जीव जन्तु सरंक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही की मांग की है।

COMMENTS

%d bloggers like this: