बैंक और रेलवे में आज से लागू होंगे ये बदलाव, जानिये इनके बारे में

असल न्यूज : आज यानी एक नवंबर से बैंको और रेलवे के कई बदलाव लागू हो रहे हैं। पीएनबी का लोन आज से महंगा हो जाएगा वहीं चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री भी आज से शुरू हो रही है। इसके अलावा आज से मोबाइल से रेलवे की जनरल टिकट भी बुक कर सकेंगे। आइये जानते हैं कि इन नियमों के बारे में विस्तार से-

आज से शुरू होगी चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री

आज से चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री शुरू हो रही है। यह बिक्री एक नवंबर से 10 नवंबर तक चलेगी। राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए इन बॉन्ड को इस्तेमाल किया जा सकता है। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) इन बॉन्ड्स को बिक्री करता है। एसबीआई इन बॉन्ड्स की बिक्री अपनी 29 ब्रांच के माध्यम से कर रहा है।

मोबाइल से बुक हो सकेंगी रेलवे की जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट

आज से आपको जनरल टिकट के लिए काउंटर पर लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने आज से देशभर में जनरल और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा की शुरुआत की है। इसकी शुरुआत करीब 4 साल पहले मुंबई में हुई थी और इसके बाद दिल्ली, पलवल, चेन्नई सहित कई शहरों में शुरू किया गया था। अब इसे देशभर में शुरू किया जा रहा है। इसके लिए आपको रेलवे की UTS मोबाइल ऐप पर जाकर बुकिंग करनी होगी। एक बार में अधिकतम 4 टिकट बुक की जा सकती हैं।

पीएनबी का लोन हुआ महंगा

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने एमसीएलआर को 5 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई दरें आज से लागू होंगी। इसके बाद ग्राहकों के लिए लोन लेना पहले से महंगा हो जाएगा। बढ़ोतरी के बाद एमसीएलआर 0.05 फीसद बढ़कर 8.50 फीसद हो गई है। इस दर पर रिटेल लोन दिए जाते हैं। इस बढ़ोतरी के बाद तीन साल का लोन 8.70, छह महीने के लोन पर 8.45 फीसद और तीन महीने के लोन के लिए 8.25 फीसद ब्याज लिया जाएगा। वहीं एक महीने और एक दिन की अवधि के लिये लोन पर 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज लगेगा।

youtube चैनल asalnews को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं!

youtube चैनल Googel News को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं!

youtube चैनल असल आस्था को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं!

आप किसी भी राज्य से हमें खबरें भेज सकते हैं खबरें भेजने के लिए हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com पर खबरें मेल करें!

आप किसी भी राज्य से असल न्यूज़ के साथ काम करना चाहते हैं तो अपना CV हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com  मेल करें!

आधार कार्ड की कॉपी ,पैन कार्ड की कॉपी, हमें मेल करें अधिक जानकारी के लिए हमारे मोबाइल नंबर:- 9891862889,9811498341 पर संपर्क करें!

 

COMMENTS

%d bloggers like this: