राशन कार्ड फर्जीवाडे पर सरकार का बड़ा कदम, यह पहल लगाएगी लगाम!

असल न्यूज़- भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार राशन कार्ड में चल रहे फर्जी कार्य को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। जो आम जन्ता के हित में भारत सरकार का यह एक बडा कदम होगा। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही एक ऐसी तकनीक का प्रयोग करने जा रही है जिससे की फर्जी राशनकार्ड बनाने वालो पर नकेल कसा जा सके।

राजस्थान खोज खबर के अनुसार, सरकार द्वारा प्रत्येक कार्ड पर एक यूनिक पहचान नंबर जारी किया जाएगा, ताकि देश में कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा राशन कार्ड ना रख सके। साथ ही इससे पर्याप्त राशन ज़रूरतमंदों तक पहुंच पाएगा। इस फर्जीवाडे को रोकने के लिए सरकार एक ऐसा सिस्टम बनाएगी जिसमें देश के सभी राशन कार्ड धारकों की पूरी जानकारी उसमें मौजूद रहेगी। ताकि ज़रूरत पहड़ने पर इश जानकारी का उपयोग किया जा सके।

भारत सरकार द्वारा किए जा रहे इस व्यवस्था से उन लोगो को अधिक सुविधा होगी जो लोग अपनी नौकरी की वजह से देश के अलग-अलग भागों में जाकर बस चुके है। अभी भी यदि कोई व्यक्ति अपने शहर से किसी दूसरे शहर में रहने के लिए जाता है तो उस व्यक्ति को अपनी पुरानी जगह से राशन कार्ड दफ्तर में जाकर वहां से अपना नाम कटवाकर नई जगह पर अपना नाम राशन की दुकान पर पंजीकृत कराना पड़ता है। मगर इस व्यवस्था के आने के बाद राशनकार्ड धारक को नई जगह पर जाने के बाद एक बार फिर से उसी इलाके के राशन कार्ड दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेगें।

अगले महीने से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस सेवा का लाभ उन लोगों को भी मिलेगा जो नौकरी के लिए अन्य शहरों में चले जाते हैं। वहां जाकर उन्हें राशन घर में जाकर अपना नाम अपडेट कराने की ज़रुरत नहीं होगी। फिलहाल क्या होता है कि दब कोई व्यक्ति किसी अन्य शहर में पलायन करता है तो उसको पुराने राशन से अपना नाम कटवाकर दूसरे राशन में नाम चढ़वाना होता है, लेकिन इस सुविधा के आने के बाद इन सब मुश्किलों से निजात मिल जाएगी। अभी तक इस प्रकार की प्रणाली देश में केवल राज्यों में लागू हैं जिनमें राजस्थान, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल है।

COMMENTS

%d bloggers like this: