Uttar Pradesh: किसानों की गेहूं की सैकड़ों बीघा फसल जलकर राख

उत्तर प्रदेश।।(दीपक कुमार) शामली में यमुना खादर क्षेत्र के जंगलों में भयंकर आग लगी हुई है। आग से किसानों की सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। तेज हवा के कारण आग लगातार फैलती जा रही है। पुलिस और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन आग बढ़ती ही जा रही है।

दरअसल आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद शामली के कैराना कोतवाली क्षेत्र के यमुना खादर क्षेत्र के गाँव सहपत, एव गांव दुंदुखेड़ा का है जहां पर आग लगने से किसानों की सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई और अभी भी जंगलों में आग लगी हुई है। आग इतनी भयंकर है कि फैलती जा रही है। आग के फैलने का कारण तेज हवा भी है।

जिस कारण आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। दमकल विभाग और पुलिस के कर्मचारी लगातार आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। दरअसल शामली का यमुना खादर क्षेत्र में दूर-दूर तक जंगलों से फैला हुआ है जिस कारण आग फैलती जा रही है हवा में उड़कर कहीं से आई आग की चिंगारी के बाद लगी आग ने पूरे यमुना खादर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया है।

शामली के दमकल गाड़ियों के साथ साथ पड़ोसी जिले सहारनपुर और मुजफ्फरनगर से भी दमकल की गाड़ियां बुलाई गई है जो कि लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। जीण गांव में आग लगी है उन गांव के किसानों का कहना है कि जो आग लगने का कारण है वह हरियाणा से आई आग की चिंगारी बताया जा रहा है क्योंकि निकटवर्ती राज्य हरियाणा में गेहूं की फसल को कॉम्पैन मशीन से काट कर गेहूं के निचले बचे हिस्से को जला देते हैं।

एसडीएम कैराना अमित पाल शर्मा ने बताया कि आग के कारण किसानों की सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जल गई है और आग अभी भी लगी हुई है जिसको बुझाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं किसानों का आग लगने के कारण फसलों का जो नुकसान हुआ है उसका सरकार की तरफ से जो भी संभव मदद होगी वह कराई जाएगी।

COMMENTS

%d bloggers like this: