Uttar Pradesh: ऐतिहासिक रामलीला में हुआ ताड़का का वध

उत्तर-प्रदेश।।(आर.के.द्ध‍िवेदी) जनपद जालौन के कोंच की ऐतिहासिक रामलीला में ताड़का वध का सुन्‍दर मंचन किया गया। कस्‍वा कोंच की 165 वर्ष पुरानी रामलीला में जिसे मैदानी रामलीला का भी ि‍खताब दिया गया है। यहॉ की रामलीला की एक खास विशेषता यह है कि जहॉ सभी जगह दशहरा पर रावण वध सिर्फ रावण के पुतले रखकर कर दिया जाता है।

यहॉ पर भगवान राम अपने विमान से युद्ध करते हैं तो लक्ष्‍मण और हनुमान जी हांथी पर सवार होकर युद्ध करते हैं। मैदानी रामलीला का सर्वश्रेष्‍ठ खिताब भी इसी रामलीला को मिला है। अयोध्‍या सोध संस्‍थान से भी यहॉ की रामलीला को सर्वश्रेष्‍ठ मैदानी रामलीला बताया है।

रामलीला रंगमंच पर आयोजित ताड़का वध लीला में भगवान राम सुबह के समय जैसे ही नदी किनारे पहुंचते हैं वैसे ही राक्षसी ताड़का उन्‍हें देखकर हुंकार भरने लगती है। डराने जंगल में ताड़का को देख भगवान राम विश्‍वामित्र जी से पूंछते है कि हे ऋषि वैसे तो स्त्रियों का स्‍वभाव काफी सरल होता है और भयंकर रूप वाली स्‍त्री कौन है।

जिस पर मुनि उस राक्षसी की पूरी कथा भगवान राम को बताते हैं। इधर हजारों हांथियों का बल समाये ताड़का भगवान राम को खाने के लिये उन पर आक्रमण कर देती है जैसे ही वह उन पर प्रहार करती है वैसे ही भगवान राम ताड़का का वध कर देते हैं। आयोजित रामलीला में ताड़का वध देखने सैकड़ों की संख्‍या में नगरवासी मौजूद रहे।

youtube चैनल asalnews को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएंyoutube चैनल G news को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं

youtube चैनल असल आस्था को सब्सक्राइब करें बेल आइकन को भी दबाएं

आप किसी भी राज्य से हमें खबरें भेज सकते हैं खबरें भेजने के लिए हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com पर खबरें मेल करें

आप किसी भी राज्य से असल न्यूज़ के साथ काम करना चाहते हैं तो अपना CV हमारी ईमेल ID mail@asalnews.com मेल करें

आधार कार्ड की कॉपी ,पैन कार्ड की कॉपी, हमें मेल करें अधिक जानकारी के लिए हमारे मोबाइल नंबर:- 9891862889,9811498341 पर संपर्क करें

COMMENTS

%d bloggers like this: