Home Covid-19 अब जरूरतमंदों के घर पर पहुंचेगी Oxygen Van, चलेंगी 100 वैन…

अब जरूरतमंदों के घर पर पहुंचेगी Oxygen Van, चलेंगी 100 वैन…

232
0

असल न्यूज़: दिल्ली में बढ़ते कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों को अस्पतालों में बेड की और ऑक्सीजन की बेहद किल्लत हो रही है. ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए जहां सरकारें पूरी तरीके से जुटी हुई है वहीं स्वयंसेवी संस्थाएं भी आगे आकर मरीजों की मदद करने का प्रयास कर रही हैं.

स्वयंसेवी संगठन सेवा भारती ने ‘ऑक्सीजन वैन’ सुविधा मुहैया कराई है. ऑक्सीजन वैन सुविधा में मालवाहक कंटेनर में चार बेड लगाए गए. इसके साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था, मास्क व दूसरा जरूरी सामान लेकर ये वैन तैयार की गई है.

इस पूरे अभियान को ऑक्सीजन सेवा, प्राणवायु आपके द्वार नाम दिया गया है. दिल्ली में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के बाहर इस सेवा के पहले दिन ही चंद घंटों में ऐसे कोरोना पीड़ितों को इस का लाभ मिलना शुरु हुआ, जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता थी.

सेवा भारती का उद्देश्य है कि अस्पताल के दरवाजे तक पहुंचने से लेकर वार्ड में बेड मिलने तक का जो मूल्यवान समय कोरोना पीड़ित के पास है, उस समय में उसे जरूरी ऑक्सीजन मिलती रहे.

जल्द ही दौड़ेंगी 100 ऑक्सीजन वैन

सेवा भारती इस व्यवस्था को दिल्ली के कई अन्य अस्पतालों तक पहुंचाने की तैयारी में है. 1 वैन से शुरु हुई इस ऑक्सीजन सेवा का विस्तार 100 से ज्यादा वैनों तक, यानी दिल्ली में 100 से ज्यादा स्थानों तक ले जाने की योजना है. इनमें प्रमुख अस्पताल, कोविड केयर सेंटर और प्रमुख कंटेनमेंट जोन शामिल हैं, जहां कोरोना पीड़ितों की तादाद ज्यादा है, और जहां ऑक्सीजन की आवश्यकता भी है.

तनाव नहीं धैर्य और साहस से जीतेंगे कोरोना की जंग

उखड़ती सांसों को अगर चंद घंटों की प्राणवायु मिल जाए, तो कई व्यक्तियों के साथ कई परिवारों का जीवन बचा सकती है. ऐसे में सेवा भारती समाज से आह्वान भी करती है कि आवश्यकता अनुसार इस सेवा का लाभ उठाएं, और साथ ही ये भी कि कोरोना संक्रमण होने पर तनाव की आवश्यकता नहीं, क्योंकि संक्रमण के खतरे के बीच सेवा भारती के असंख्य प्रतिबद्ध कार्यकर्ता हरेक पीड़ित की रक्षा को तत्पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here