Home Delhi द्वारका पुलिस ने”वन-महोत्सव सप्ताह”अभियान तहत हजारो संख्या में वृक्षारोपण करके जनता को...

द्वारका पुलिस ने”वन-महोत्सव सप्ताह”अभियान तहत हजारो संख्या में वृक्षारोपण करके जनता को इसके प्रति किया जागरूक ।

139
0

✍️ विशेष-संवाददाता अनीता गुलेरिया । द्वारका जिले में एक जुलाई से सात जुलाई तक “वन-महोत्सव सप्ताह” के अवसर पर पुलिस द्वारा (मेगा-वृक्षारोपण) तहत अभियान एक सप्ताह तक मनाया जा रहा है । द्वारका उपायुक्त संतोष कुमार मीणा की कमांड में “सप्ताहिक-वृक्षारोपण” अभियान दौरान समस्त द्वारका जिले के डिविजनल-अंतर्गत थानों में एक जुलाई से इस अभियान के चलते स्थानीय पुलिस द्वारा अपने इलाके में स्वच्छ पर्यावरण संरक्षण हेतु हजारो की तादाद में वृक्षारोपण किया जा रहा है । मंगलवार सेक्टर-9 उपायुक्त कार्यालय में द्वारका डीसीपी संतोष कुमार मीणा,एडिशनल डीसीपी,एसीपी सभी ने एक संयोजन से सैकड़ों की तादाद में (265) नए पौधे व झाड़ियों को कार्यालय के अंदर और बाहर रोपित किए गए । द्वारका डीसीपी संतोष कुमार मीणा अनुसार राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु-प्रदूषण स्तर के बिगड़ने ज्यादातर सांस से संबंधित बीमारियों के अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा है । जिससे धरा के हर जीव की अनमोल-जिंदगी एक खतरे के चौराहे पर दस्तक देती नजर आ रही है । अभी हाल में कुछ दिनों पहले हम सब ने देखा, ऑक्सीजन की किल्लत के चलते हजारों जिंदगीया पल भर में मौत के मुंह में समा गई । यदि इतनी भयंकर त्रासदी के बाद भी हमने सबक नहीं लिया तो आखिर हम फिर कब समझेंगे । इसी के मद्देनजर हमने इस मुहिम की शुरुआत की और मेरा यह मानना है,दिल्ली पुलिस के अलावा समाजसेवी संस्थाएं भी शुद्ध- पर्यावरण प्रति दिल्ली पुलिस के साथ एक संजोयक के तौर पर यदि अग्रसरित रुप से इस कार्य को अंजाम दे,तो निश्चित रूप से हम अपने समस्त द्वारका जिले को हरा-भरा बनाकर अपने अलावा दूसरों का संरक्षक बनने में काफी हद तक कामयाब हो सकते हैं ।

डीसीपी संतोष मीना ने समस्त जिला निवासियों को अपील तहत कहा,आइए आगे बढ़कर अपने आसपास खाली पडी जगह पौधारोपण करते हुए स्वच्छ वायु व पौधों की हरियाली के साथ अपनी अनमोल जिंदगियों को कई रोगों से निजात दिलाकर स्वच्छ वातावरण बनाते हुए अपने आप को स्वस्थ रखकर अपनी जिंदगी का संरक्षक स्वयं बन जाए उनके अनुसार हम अपने वातावरण को प्रदूषित करके अपनी अमुलय जीवन के सबसे बड़े दुश्मन खुद बने हुए हैं । इस गंभीर समस्या का निदान पौधारोपण के जरिए अपने इलाके को सवच्छ व खुद को स्वस्थ रखकर बन इस हरित-धरा पर अपने आने वाले भविष्य को बचाने में अपना अहम रोल निभाए,यह हम सबके लिए बेहद लाजमी है ।

द्वारका पुलिस के इस अभियान के तहत हर थाना परिसर में सात से आठ पेड़ व झाड़ियां लगाई गई है । बुधवार सुबह सप्ताह के अंतिम दिन द्वारका साउथ,जाफरपुर,छावला बिदापुर,उतम नगर,नजफगढ़ द्वारका सेक्टर-23 नजफगढ़ व डाबडी थाना में हुए पौधारोपण मे समस्त स्टाफ ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए थाना परिसर के अलावा के आवासीय स्थानो पर जाकर कई तरह के पौधे-रोपित करके आमजन को हरित- आवरण के महत्त्व व अपने आसपास सफाई रखने को जागरूक किया । इस तरह द्वारका जिले में एक हफ्ते के अंदर पुलिस ने हजारों की तादाद में नए पेड़ों का पौधारोपण करके अत्यंत काबिले तारीफ जनहेतु संरक्षण-कार्यशैली को बखूबी तौर पर दिया अंजाम ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here