Home Delhi Bank Holidays 2021: आज से 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से...

Bank Holidays 2021: आज से 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

293
0

असल न्यूज़: अगर आप बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने की योजना बना रहे हैं तो अगले तीन दिन आपको असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अवकाश को लेकर जारी की गई सूची के मुताबिक आज से 12 सितंबर यानी तीन दिन अलग-अलग जोन में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. ऐसे में अगर आप बैंकिंग से जुड़े कामकाज के लिए घर से निकल रहे हैं तो आपको अवकाश की लिस्ट एक बार जरूर चेक कर लेनी चाहिए. RBI की वेबसाइट के मुताबिक 10 सितंबर से 12 सितंबर तक बैंक बंद रहेंगे. आज यानी 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर कई शहरों में बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं 11 सितंबर और 12 सितंबर को दूसरा शनिवार और रविवार का साप्ताहिक अवकाश होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक
10 सितंबर (शुक्रवार): गणेश चतुर्थी (अहमदाबाद, बेलापुर, बैंगलुरू,भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी )
11 सितंबर (शनिवार): गणेश चतुर्थी, दूसरा शनिवार
12 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

सितंबर में कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक
बता दें कि बैंकों में अवकाश के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं और एटीएम सेवाएं चालू रहेंगी. RBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है. RBI का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों के ऊपर लागू है. सितंबर के महीने में शनिवार, रविवार के अवकाश को मिलाकर कुल 12 दिन बैंकों में अवकाश है. RBI की अवकाश की सूची के मुताबिक 8 सितंबर, 9 सितंबर, 10 सितंबर, 11 सितंबर, 17 सितंबर, 20 सितंबर और 21 सितंबर को देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा. बता दें कि मौजूदा समय में तकरीबन सभी बैंक अपने कस्टमर्स को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं. ज्यादातर बैंकिंग से जुड़े जरूरी काम घर बैठे ही हो जाते हैं. बैंकों में अवकाश की वजह से पासबुक अपडेट और KYC अपडेट जैसे कामों में देरी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा चेक क्लियरेंस में देरी हो सकती है.

RBI की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कितने दिन है अवकाश
भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट को देखा जा सकता है. बता दें कि राज्यों के हिसाब से बैंकों में छुट्टियां होती हैं. बैंक के ग्राहक बैंकों (National Bank Holidays 2021) के अवकाश के बावजूद मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिए बैंक (Holiday List) से जुड़े जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

बता दें कि बैंक की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here