Home pm आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन क्या है और कैसे आपको मिलेगा इसका फायदा

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन क्या है और कैसे आपको मिलेगा इसका फायदा

221
0

असल न्यूज़: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ किया। इसके तहत एक डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम तैयार किया जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले से इस मिशन की पायलट परियोजना की घोषणा की थी। माना जा रहा है कि यह मिशन आमजन तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने में सहायक सिद्ध होगा।

सरकार आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाएगी। यह पूरी तरह से डिजिटल कार्ड होगा और देखने में आधार कार्ड की तरह का ही लगेगा। इसमें भी आधार कार्ड के जैसा ही नंबर दिया गया होगा जिसके आधार पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान की जा सकेगी।

आपको इस हेल्थ कार्ड का क्या होगा फायदा
इस यूनिक हेल्थ कार्ड से आपको और डॉक्टर, दोनों को फायदा मिलेगा। मरीज को दिखाने के लिए आपको मेडिकल फाइल को साथ में ले जाने से छुटकारा मिलेगा। डॉक्टर मरीज का यूनिक हेल्थ आईडी देखकर उसकी बीमारियों का पूरा डाटा निकाल लेगा। इसी के आधार पर उसका इलाज किया जाएगा। इसके जरिए यह भी पता चलेगा कि मरीज को स्वास्थ्य से संबंधित किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।

ऐसे बनाया जाएगा हेल्थ आईडी कार्ड
व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाने के लिए उससे उसका आधार नंबर और मोबाइल नंबर लिया जाएगा। सरकार की ओर से एक हेल्थ अथॉरिटी बनाई जाएगी जोकि व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित सभी तरह का डाटा जुटाएगी।

इस तरह बनेगी हैल्थ आईडी
सार्वजनिक अस्पताल, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और नेशनल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर रजिस्ट्री से जुड़े हेल्थकेयर प्रोवाइडर ही व्यक्ति का हैल्थ कार्ड बना सकते हैं। आप ऑनलाइन खुद भी अपनी हेल्थ आईडी बना सकते हैं। इसके लिए आपको https://healthid.ndhm.gov.in/register वेबसाइट पर जाकर खुद के हेल्थ रिकॉर्ड्स को रजिस्टर करने की जरूरत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here