Home Delhi मौसम विभाग का अलर्ट, आज से 2 दिन तक देश के इन...

मौसम विभाग का अलर्ट, आज से 2 दिन तक देश के इन 7 राज्यों में होगी भारी बारिश

181
0

असल न्यूज़: IMD यानि भारतीय मौसम विभाग की Weather Forecast के अनुसार देश के 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है। बताया गया है कि अब निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर बिहार और इससे सटे पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर बना है। हालांकि 5 अक्टूबर सुबह तक ये दबाव कमजोर हो जाएगा। वहीं, एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल तट से दूर दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बना हुआ है। इस वजह से अब दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है।

इसके अलावा तमिलनाडु तट के पास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र का प्रभाव बना है। जबकि पूर्वी झारखंड और ओडिशा और त्रिपुरा में निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। इसकी वजह से अब तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 6 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है। इनके अलावा गोवा, दक्षिणी कोंकण और दक्षिण- मध्य महाराष्ट्र में भी 4 से 8 अक्टूबर तक भारी बारिश की होने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 6 अक्टूबर तक दौरान, असम, मेघालय, नगालैंड, तमिलनाडु, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों के अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ आदि में बारिश होने का अनुमान है। साथ ही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, दक्षिण गुजरात, रायलसीमा और हिमाचल प्रदेश और पंजाब में हल्की बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here