Home Delhi बड़ी खुशखबरी: भारत बायोटेक की Covaxin को मिली मंजूरी, 2-18 साल तक...

बड़ी खुशखबरी: भारत बायोटेक की Covaxin को मिली मंजूरी, 2-18 साल तक के बच्चों को अब जल्द लगेगा टीका

179
0

असल न्यूज़: देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine for children) को लेकर बड़ी खुशखबरी है. बच्चों के लिए वैक्सीन को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कमिटी ने बच्चों के लिए बनी भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को अपनी मंजूरी दे दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन अब देश में 2 से 18 साल तक के बच्चों को दी जाएगी. केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी की जाएंगी.

बता दें कि भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है. देश में भारत बायोटेक ऐसी पहली कंपनी है जिसने बच्चों के लिए वैक्सीन पर ट्रायल किया था. सेकेंड फेज-थर्ड फेज के ट्रायल के बाद जिसके बाद कंपनी ने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय की कमिटी को सौंपी थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कंपनी की रिपोर्ट के आधार पर कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है. अब इसके साथ ही बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी.बताया गया है कि बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो टीके लगेंगे

सूत्रों के मुताबिक, उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जा सकती है जिनको अस्थमा आदि की दिक्कत है. सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी.

एक सप्ताह पहले भारत बायोटेक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल के लिए कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण पूरा कर लिया था और इसके सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आंकड़े केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को सौंप दिए थे.

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने सितंबर में बताया था कि बच्चों को लगने वाले वैक्सीन ट्रायल पूरा कर लिया गया है और आंकड़ों का विश्लेषण कर जल्द ही मंजूरी के लिए मंत्रालय को भेज दिया जाएगा. इस दौरान कंपनी ने कहा था कि अक्टूबर में कोवैक्सीन का उत्पादन 5.5 करोड़ खुराकों तक पहुंच जाएगा, जो सितंबर में 3.5 करोड़ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here