Home PM Modi इंडियन भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक यूनियन की कर्मी सभा आयोजित हुई...

इंडियन भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक यूनियन की कर्मी सभा आयोजित हुई ||

22378
0

असल न्यूज़: रेलवे के हटिया कम्यूनिटी हॉल में इंडियन भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक यूनियन की कर्मी सभा आयोजित हुई, जिसमें यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष परिमल कांति मंडल, महासचिव विद्याधर मल्लिक सहित यूनियन के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. राष्ट्रीय अध्यक्ष परिमल कांति मंडल महोदय ने कहा, “गोदाम के कर्मचारी ब्रिटिश शासन से वंचित हैं, उन्हें उनके सही मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाता है, उनके पास उचित कपड़े नहीं हैं, पीने का पानी नहीं है, शौचालय नहीं है, कोई विश्राम स्थल नहीं है। वहां वे वैगन के नीचे गमछे बिछाकर आराम करते हैं। जब वे कड़ी धूप में पसीने से तर शरीर में पानी पीने के लिए या शौचालय जाने के लिए प्लेटफार्म में जाते है तब रेलवे टीटी या रेलवे पुलिस द्वारा उन्हें अपमानित होना पडता है, क्योंकि उनके पास कोई पहचान पत्र या आईकार्ड नहीं है। बड़ी बात यह है कि इनके ऊपर निर्भर कर 70 प्रतिशत मुनाफा लिए इतना बड़ा रेलवे साम्राज्य चल रहा है।

रेलवे उनके लिए बोरा प्रति 5 रुपये 70 पैसे खर्च करता है, लेकिन श्रमिकों ने पुरे महीनों 10 हजार रुपए भी ले नहीं जा सकता। क्योंकि रेलवे ठेकेदारों को भुगतान करता है। वे सीधे श्रमिकों को भुगतान नहीं करते हैं। श्रमिकों के नाम रेल में पंजीकृत नहीं है। हम चाहते है उनकी स्थायीकरण किया जाय और उनको रेलकर्मी का दर्जा दिया जाय। इसके साथ और मांगे यह है कि उन्हें ड्यूटी कपड़ा दिया जाय, उन्हें सेवानिवृत्ति पेंशन दी जाए, पहचान पत्र दिए जाएं, 100 किलो मीटर की दूरी तक काम करने के लिए मुफ्त रेल पास दिया जाए, रेलवे अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाए। उन बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिले।

यदि कोई कर्मचारी बीमारी के कारण नौकरी खो देता है या मर जाता है, तो परिवार के किसी सदस्य के लिए नौकरी की व्यवस्था की जानी चाहिए। श्रमिकों के लिए शेड में पीने का पानी, शौचालय और विश्राम स्थल उपलब्ध कराया जाना चाहिये। यह मांगों को लेकर हमने सरकार से बात की है. सरकार ने भी माना है कि जायज मांगें हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हम बहुत जल्द गोदाम कर्मचारियों को नया सूरज दिखा पाएंगे। इनके अलावा भी वक्तव्य पेश किए महा सचिव श्री विद्याधर मल्लिक, सह सचिव श्री इंदुशेखर चक्रबर्ती, केन्द्रीय कमिटि के सदस्य श्री चंद्रनाथ हालदार, जाकिर हुसैन जैसे नेताये ||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here