Home Uncategorized खेड़ा खुर्द में वार हीरोज के सम्मान में समारोह का आयोजन

खेड़ा खुर्द में वार हीरोज के सम्मान में समारोह का आयोजन

369
0

प्रदीप सिंह उज्जैन। पचास साल पूर्व पाकिस्तान पर विजय पाने के अविस्मरणीय क्षण उस समय ताजा हो गए जब उस युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों के सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया। दिल्ली तथा आस-पास रहने वाले लगभग दो सौ सैनिक और लड़ाई में वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों के परिजन इस मौके पर मौजूद थे। इन वीर योद्धाओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सेवानिवृत एयरमार्शल आरसी वाजपेयी उपस्थित रहे। नरेला विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत गांव खेड़ाखुर्द में उस समय माहौल में देशभक्ति की रंगत घुल गई जब 1971 की लड़ाई का हिस्सा रहे वीर सैनिकों के सम्मान में वीरवार को समारोह का आयोजन किया गया।

स्थानीय स्तर पर वर्षों से कार्यरत टीम यूनिटी रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन खेड़ा खुद के सौजन्य से आयोजित इस समारोह में अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद, दिल्ली प्रांत का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में सेवानिवृत एयरमार्शल आरसी वाजपेयी, सेवानिवृत मेजर जनरल नरेंद्र नाथ गुप्ता, सीपीओ डॉक्टर जेपी शर्मा, वीर चक्र विजेता सूबेदार मेहर सिंह, शौर्य चक्र विजेता नायक अशोक कुमार अरोड़ा, तथा सेना मेडल विजेता सूबेदार बलवान सिंह राणा आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। देशभक्ति से परिपूर्ण समरोह का आयोजन मुख्य अतिथि द्वारा झंडारोहण से हुआ। सम्मान समारोह के पश्चात मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर डालने और दुश्मन के लगभग एक लाख सैनिकों से हथियार डलवाने वाली भारतीय सेना की वीरगाथाओं के कुछ संस्मरण साझा किए।

युद्ध का हिस्सा रहे सैपर सदाराम गुप्ता ने भी पत्रकारों के साथ बातचीत में अपने अनुभव साझा किए। नायक अशोक कुमार अरोड़ा ने अपनी टीम के साथ मिलकर दुश्मन द्वारा बिछाई गई चालीस-पचास हजार बारूदी सुरंगों को साफ कर अपनी सेना के हमलावर दस्तों की राह आसान की। इस मौके पर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में वीरगति का प्राप्त हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनके सहयोगियों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया। कार्यक्रम की आयोजक संस्था के प्रधान नीरज मान ने बताया कि देश के वीर योद्धाओं और उनके परिजनों का सम्मान कर देश का नागरिक खुद ही सम्मानित होता है। वरिष्ठ पत्रकार और संस्था के सदस्य राजेश भारद्वाज ने कहा कि हमारी सेना देश की एकता की अखंडता की रक्षक है। सैनिकों का सम्मान देश का सम्मान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here