Home world ओमिक्रॉन का कहरः अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस में कोरोना विस्फोट..जानिए कितने मिले...

ओमिक्रॉन का कहरः अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस में कोरोना विस्फोट..जानिए कितने मिले केस

105
0

दुनियाभर में कोरोना केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस समेत अन्य देशों में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 129,471 नए केस सामने आए हैं। वहीं, अमेरिका में जहां साप्ताहिक संक्रमण में 57.7 फीसदी की वृद्धि हुई है। वहीं, ब्रिटेन में पिछले एक हफ्ते के दौरान 7,63,295 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। यही हाल ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना का है जहां एक दिन में नए मामले दोगुना हुए हैं।


अमेरिका में दो लाख से ऊपर कोरोना केस
अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है। यहां रोज आने वाले नए मामलों में 76 फीसदी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जा रहे हैं। एक दिन में 2,13,050 नए मामले सामने आए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 20 दिसंबर को एक हफ्ते में रोजाना औसतन 1,49,525 नए मामले सामने आए थे। 27 दिसंबर को एक हफ्ते में प्रतिदिन औसतन 2,35,856 नए मामलें आ रहे हैं। यानी साप्ताहिक संक्रमण में 57.7 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में बच्चों में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती किए जाने के केस चार गुना तक बढ़े हैं। जो चिंताजनक हैं। सीडीसी ने आइसोलेशन की अवधि को दस से पांच दिनों तक कम करने की सिफारिश करता है। जिनमें संक्रमण के लक्षण न हो और जो पांच दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद अगले पांच दिनों तक अपने आसपास किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति के दौरान मास्क पहनकर रहेंगे।


ब्रिटेन में रिकॉर्ड कोरोना केस
ब्रिटेन में हर दिन कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 1,29,471 नए मामले सामने आए हैं। अगर एक हफ्ते के मामलों पर नजर डालें तो लगभग 7,63,295 लोग संक्रमित हुए हैं यानी प्रतिदिन एक लाख मामलें सामने आ रहे। आंकड़ों के मुताबिक 25 दिसंबर को 1,13,628 नए मामले, 26 दिसंबर को 1,07,468 और 27 दिसंबर को 98,515 नए संक्रमण दर्ज किए गए। हालांकि, ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक चौकाने वाला फैसला लिया है। जॉनसन ने सामान्य रूप से जश्न मनाने के लिए नए साल की पूर्व संध्या पर किसी तरह के नए प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्णय लिया है।

फ्रांस ने की नए नियमों की घोषणा
फ्रांस सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए कुछ नए नियम लागू करने की घोषणा की, हालांकि नव वर्ष से पहले कड़े प्रतिबंध नहीं लगाए गए। फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्टेक्स ने बताया कि अगले सप्ताह से बंद केंद्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में दो हजार और खुले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पांच हजार लोग ही शामिल हो पाएंगे। संगीत समारोहों के दौरान लोगों से अपनी जगह पर बैठे रहने की अपील की गई है। बार में लोगों के खड़े होने की भी अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सिनेमाघरों, खेल केंद्रों और सार्वजनिक परिवहनों में खाने और पीने की सुविधाओं पर प्रतिबंध होगा। अगर संभव हो तो सप्ताह में तीन दिन घर से कार्य करने की सलाह दी गई है। ये नए नियम कम से कम तीन सप्ताह तक लागू रहेंगे। फ्रांस में एक दिन में सर्वाधिक 1,00,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here