Home Delhi Covid-19 के बढ़ते मामलों पर केंद्र सख्त, राज्यों के लिए जारी की...

Covid-19 के बढ़ते मामलों पर केंद्र सख्त, राज्यों के लिए जारी की गाइडलाइन

359
0

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. नए मामलों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 1.94 लाख मामले सामने आए हैं. बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया कि राज्य सरकारें समय पर मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए सभी तरह की तैयारी रखें. 

राज्य रखें ऑक्सीजन का बफर स्टॉक 
केंद्र ने राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर निर्देश देते हुए कहा है कि सभी राज्य मेडिकल ऑक्सीजन का पर्याप्त बफर स्टॉक रखें. इसके अलावा मरीजों की देखभाल के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएं. केंद्र ने कहा कि राज्यों के पास कम से कम 48 घंटे का मेडिकल ऑक्सीजन स्टॉक होना चाहिए. इसमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की उपलब्धता सुनिश्चित करें. इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एलएमओ टैंक पर्याप्त रूप से भरे होने चाहिए और उनकी फिर से भरने के लिए निर्बाध सप्लाई होनी चाहिए.

ऑक्सीजन प्लांट हो पूरी तरह फंक्शनल
केंद्र ने कहा कि राज्यों को यह भी सुनिश्चत करना होगा कि उनके यहां लगे सभी ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह फंक्शनल हो. इनका उचित रखरखाव भी किया जाए. राज्यों को भेजे निर्देश में कहा गया कि बैकअप स्टॉक और मजबूत रिफिलिंग के साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त सूची हो. साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जाए कि इन सिलेंडरों को भरकर तैयार रखा जाए. राज्यों में लाइफ सपोर्ट इक्विपमेंट की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here