Home Crime सरकार ने जारी की चेतावनी- बात करते समय कॉल मर्ज न करें...

सरकार ने जारी की चेतावनी- बात करते समय कॉल मर्ज न करें वरना खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

107
0

असल न्यूज़केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ के जरिये ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मंत्रालय ने कहा है कि साइबर धोखाधड़ी के शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
मोबाइल फोन पर किसी अंजान व्यक्ति से बात करते समय कॉल को मर्ज न करें। ऐसा करने पर आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकता है। इसके जरिये साइबर अपराधी आपके बैंक खाते तक भी पहुंच सकते हैं। साइबर धोखाधड़ी के लगातर बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने चेतवानी जारी की। इसमें कहा है कि साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।
गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को अपने ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ के जरिये ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को लेकर भी चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि फोन पर कभी भी किसी अंजान व्यक्ति से बात करते समय कोई और कॉल मर्ज न करें।कॉल मर्ज होते ही जालसाज ओटीपी जानकर आपका बैंक खाता खाली करते हैं और आपका सोशल मीडिया अकाउंट भी हैक कर सकते हैं। धोखाधड़ी का शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा cybercrime.gov.in पर भी शिकायत कर सकते हैं। साइबर दोस्त साइबर सुरक्षा पर जानकारी साझा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here