Home Delhi Delhi Weather Update: दिल्ली में अगले दो दिन चलेंगी तेज हवाएं, गरज...

Delhi Weather Update: दिल्ली में अगले दो दिन चलेंगी तेज हवाएं, गरज के साथ होगी झमाझम बारिश; IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

101
0

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है. जहां पर हाल ही में तापमान में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले थे. हालांकि पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ नजर आ रहा है. वहीं, मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आने वाले 25 फरवरी और 26 फरवरी को बारिश (Rain) होने की संभावना जताई गई है. न कि सिर्फ दिल्ली बल्कि उत्तर और पूर्वी भारत के कई इलाकों में यह बदलाव लेगा. बताया जा रहा है कि मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर के कारण देखने को मिलेगा. वहीं उत्तर प्रदेश में 24 से 26 फरवरी (गुरुवार से शनिवार) तक इसी तरह की बारिश होगी.

दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक आज भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. जहां पर राजधानी में 25 और 26 फरवरी को गरज औऱ चमक के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने का अनुमान है. 25 फरवरी को मौसम का मिजाज बिगड़ेगा और हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान बादल छाए रहेंगे और धूप नदारद रहेगी. वहीं 26 फरवरी के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है.इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और 28 फरवरी को तापामान के 28 डिग्री पर पहुंचने का अनुमान है.जिसके बाद एक बार फिर मौसम साफ हो जाएगा.

IMD ने जताई आज नोएडा में बारिश होने की संभावना
वहीं, दिल्ली NCR से सटे नोएडा में 24 फरवरी को भी बारिश हो सकती है. जहां पर गुड़गांव में शुक्रवार को मौसम खुला रहने की संभावना है लेकिन शनिवार को बारिश हो सकती है. हालांकि, IMD का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं, उत्तर पश्चिमी अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवात की स्थिति और उससे दक्षिण पाकिस्तान तथा पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बनी चक्रवात की स्थिति के कारण हवाएं चल सकती हैं. दिल्ली में अगले 2-3 दिन तक आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 194 दर्ज किया गया.

बीते मंगलवार को दिल्ली-NCR की एयर क्वालिटी रही बेहद खराब
गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाएं जब चलती है तो हवा भी साफ हो जाती है. हालांकि मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हवा 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही थी, लेकिन हवा की क्वालिटी (AQI) में कोई सुधार नहीं आया. अलबत्ता शहर की हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रिकार्ड दर्ज की गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here