Home Delhi रेलवे ने लॉन्च की नई सर्विस, अब फटाफट कर सकेंगे तत्काल टिकट...

रेलवे ने लॉन्च की नई सर्विस, अब फटाफट कर सकेंगे तत्काल टिकट की बुकिंग, चेक करें प्रोसेस

156
0

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। खासकर उन यात्रियों के लिए जिन्हें अचानक यात्रा करनी पड़ जाती है और तत्काल टिकट नहीं मिल पाता है। ऐेसे में भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए एक ऐप लांच कर दिया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) के लिए कन्फर्म टिकट ऐप (Confirm ticket app) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से यात्री अपने घर बैठे आराम से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। 
टिकट कैंसिल पर कोई रिफंड नहीं
IRCTC के अनुसार, तत्काल टिकट पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं और यात्रियों को संबंधित ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले टिकट बुक करना होगा। AC ट्रेन टिकटों के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे और नाॅन-एसी ट्रेन टिकटों के लिए 11:00 बजे शुरू होती है। हालांकि, रेलवे के नियम के मुताबिक अगर आप टिकट बुकिंग के बाद किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पाते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। 
सीट की उपलब्धता देख सकते हैं यात्री
कन्फर्म टिकट ऐप पर यात्रियों को विभिन्न ट्रेनों की सीट की उपलब्धता को देखने की अनुमति देता है। इस ऐप में टिकट बुक करने के लिए मास्टर लिस्ट भी है। इसमें आप अपनी यात्री से जुड़ी जानकारी पहले से ही सेव कर पाएंगे। ऐसे में टिकट बुक करते समय आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपकी तत्काल टिकट तुरंत बुक हो जाएगी। हालांकि, तत्काल बुकिंग सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। इस ऐप में टिकट वेटिंग लिस्ट दिखाई देख सकते हैं। वहीं भुगतान के बाद टिकट उपलब्ध है, तो कंफर्म टिकट मिल जाएगा। बता दें कि यह मोबाइल ऐप यात्रियों को ट्रेन नंबर, सीट/बर्थ की उपलब्धता, PNR स्टेटस और कंफर्मेशन प्रीडिक्शन, टाइम टेबल/ शेड्यूल, वैकल्पिक विकल्प, अपनी यात्राओं का प्रबंधन, फेयर इन्क्वायरी और फेयर कैलकुलेटर के साथ खोजने की अनुमति देता है। 
इन सभी ट्रेनों के लिए ऐप का कर सकते हैं इस्तेमाल
शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी, दुरंतो एक्सप्रेस, गरीब रथ, जन शताब्दी, इंटर-सिटी, सुपरफास्ट ट्रेन, डबल डेकर, संपर्क क्रांति, मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों सहित सभी प्रकार की ट्रेनों को देखने के लिए कोई भी इस ऐप का यूज कर सकता है। 

आईआरसीटीसी ने क्या कहा?
आईआरसीटीसी के अनुसार, “एक ही ट्रेन के कन्फर्म टिकट के साथ आप अपने बोर्डिंग/ड्रॉपिंग पॉइंट को बदलकर कन्फर्म ट्रेन टिकट पा सकते हैं और यदि ट्रेन टिकट की उपलब्धता वेटिंग लिस्ट में है, तो हम आपको कन्फर्म ट्रेन टिकट मिलने की संभावना भी दिखाते हैं। इसलिए यदि प्रीडिक्शन की स्थिति हरी है तो आप टिकट बुक कर सकते हैं।”
यहां से करें ऐप को डाउनलोड
Confirm Ticket App को गूगल प्ले स्टोर और आईआरसीटीसी नेक्स्ट जेनरेशन ऐप के जरिए से डाउनलोड किया जा सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर भी ब्योरा दिया गया है। हालांकि, ऐप के जरिए भी तत्काल टिकट के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। 
कैसे करें टिकट बुकिंग
बुकिंग के लिए सबसे पहले आप Confirmtkt.com पर जाएं।
इसके बाद सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशनों का चयन करें।
फिर आप यात्रा की तारीख को चुनें।
इसके बाद आप सोर्स और डेस्डिनेशन से ट्रेनों की लिस्ट में से ट्रेन का चयन करें।
फिर क्लास का चयन करें ( जैसे कि स्लीपर, AC, 3rd AC आदि)
बोर्डिंग पॉइंट चुनें (जहां आपको जाना है)
यात्री डिटेल और बर्थ प्राथमिकताएं दर्ज करें।
संपर्क के लिए मोबाइल और ईमेल दर्ज करें (आप इस मोबाइल और ईमेल पर अपने ट्रेन टिकट प्राप्त करेंगे)
अन्य प्राथमिकताएं चुनें (बर्थ कन्फर्म होने पर ही बुक करें, निचली बर्थ आदि पर ही बुक करें)
इसके बाद पेमेंट के लिए किसी भी ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करें।
सफल भुगतान के बाद आईआरसीटीसी क्रेडेंशियल दर्ज करें।
अंत में सही आईआरसीटीसी क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा और आप इसे अपने ईमेल और मोबाइल पर प्राप्त करेंगे जो आपने अपना ट्रेन टिकट बुक करते समय दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here