Home Delhi गर्मी तोड़ रही अपने सभी पुराने रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने दी सावधानी...

गर्मी तोड़ रही अपने सभी पुराने रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने दी सावधानी की हिदायत

412
0

Delhi: अगले कुछ दिन उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में गर्मी परेशान करती रहेगी. कई इलाकों में यलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. समूचे उत्तर-मध्य और पश्चिम भारत में फिलहाल गर्मी सताती रहेगी. देश के कई हिस्सों में पारा 43-45 डिग्री तक पहुंच सकता है. ये जानकारी मौसम विभाग के वैज्ञानिक आर के जेनामणी ने दी है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक अपने घरों से न निकलें और निकलना हो तो पूरी सावधानी बरतें.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में अप्रैल महीने में गर्मी अपना पिछले कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. आज से लेकर अगले तीन-चार दिनों के बीच पारा 44-45 डिग्री तक जा सकता है. इससे पहले साल 2010-11 में अप्रैल महीने में तापमान 43.7 फ़ीसदी दर्ज किया गया था. भारत का 70% इलाके में इस वक्त 43 से 45 फीसदी तापमान दर्ज़ किया जा रहा है. हालांकि दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोगों को 2 मई के बाद थोड़ी राहत मिल सकती है. इस क्षेत्र में 2 मई के बादल और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग ने आज और कल के लिए राजधानी में अत्यधिक गर्मी और लू की चेतावनी जारी की है. इसके साथ मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए दिल्लीवासियों को वेबवजह घर से बाहर न निकलने की भी सलाह दी है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here