Home Delhi दिल्ली में गर्मी का तापमान 46 डिग्री से पार पहुंचा

दिल्ली में गर्मी का तापमान 46 डिग्री से पार पहुंचा

79
0

असल न्यूज़। देश में गर्मी का सितम जारी है. कई जगहों पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है. यही नहीं आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होने की ही संभावना है. इससे अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि गर्मी किस तरह कहर बरपा रही है. शुक्रवार को यूपी (UP) ही नहीं पूरे देश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान बांदा (Banda) में दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार बांदा में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

इससे पहले अप्रैल महीने में बांदा में इतनी गर्मी कभी भी रिकॉर्ड नहीं की गई थी. 29 अप्रैल 1979 को बांदा में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा था, लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट गया है. वहीं लखनऊ का भी यही हाल रहा, जहां 29 अप्रैल को अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी और अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 30 अप्रैल 1999 को 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा था.

झांसी में 2010 के बाद पड़ी इतनी गर्मी

कानपुर में भी अप्रैल महीने में 1973 के बाद शुक्रवार को सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी. यहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह प्रयागराज में भी गर्मी ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. यहां तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 1999 में अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया था. झांसी में भी 2010 के बाद इतनी गर्मी पड़ी है. 12 सालों बाद दिन का तापमान 46 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. यूपी के कुल 9 शहर ऐसे हैं, जहां दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उसके ऊपर दर्ज किया गया है.

राजस्थान के भीलवाड़ा में दर्ज हुआ सबसे कम न्यूनतम तापमान

वहीं अगर देश के मैदानी क्षेत्रों में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान की बात करें तो राजस्थान के भीलवाड़ा में दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार को सफदरजंग अधिकतम तापमान सामान्य से 5 ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं पालम में 44, रिज में 45.7, आया नगर में 45.6, जाफरपुर में 45.2, नजफगढ़ में 45.9, पीतमपुरा 45.9 और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

आइये इस मौके पर जानते हैं कि भारतीय मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को देश के किस राज्य के किन-किन शहरों में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान दर्ज हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here