Home virus सावधान: व्हाट्सएप पॉलिसी के अनुसार ही डालें फोटो वीडियो व पोस्ट

सावधान: व्हाट्सएप पॉलिसी के अनुसार ही डालें फोटो वीडियो व पोस्ट

109
0

असल न्यूज़: देश में ही नहीं दुनियाभर में व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है। चैट, ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के लिए लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में इस मैसेजिंग ऐप को सबसे ताकतवर माना जा रहा है। इसके जरिए मिनटों में कोई भी वीडियो, फोटो या जानकारी वायरल हो सकती है। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने वाले कुछ लोगों को व्हाट्सएप पॉलिसी का पता ही नहीं होता है या वो उसे जानने की कोशिश ही नहीं करते हैं। यूजर्स द्वारा पॉलिसी का पालन न करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

व्हाट्सएप पॉलिसी के अनुसार यूजर किसी को भी ऐसी फोटो या वीडियो साझा नहीं कर सकता है जो समाज में हिंसा को बढ़ावा दे या समाज को विभाजित करे। ऐसे में व्हाट्सएप खुद उस अकाउंट के खिलाफ संज्ञात लेता है और उसे बैन कर सकता है।

पिछले महीन करीब 16 लाख यूजर्स हुए बैन

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हर महीने व्हाट्सएप उन अकाउंट्स को बैन करता है जो कंपनी के पॉलिसी के खिलाफ जाकर काम करते हैं। पिछले महीने मई में करीब 16 लाख अकाउंट्स को व्हाट्सएप ने बैन कर दिया है। हालांकि, उनमें से कुछ यूजर्स ने सफाई देने के बाद खाते को फिर से चालू करवा लिया है।

भूलकर भी न भेजें ऐसे मैसेज

व्हाट्सएप पर किसी भी तरह के ऐसे मैसेज को नहीं भेजना चाहिए जो धार्मिक विश्वास को ठेस पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा भड़काऊ मैसेज को भी आपको शेयर नहीं कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस आपको गिरफ्तार कर सकती है। इसके अलावा आप दंगा भड़काने वाली तस्वीरें, चाइल्ड पोर्न और असमाजिक कंटेंट भी साझा नहीं कर सकते हैं। अगर ऐसा किसी ग्रुप में हो तो उसके एडमिन के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here