Home weather दिल्ली में मॉनसून की एंट्री के साथ झमाझम बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट…

दिल्ली में मॉनसून की एंट्री के साथ झमाझम बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट…

116
0

असल न्यूज़: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों के मौसम में आज बदलाव आया है. मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों को गुरुवार सुबह तब राहत मिली, जब कई इलाकों में तेज बारिश हुई. दिल्ली में मॉनसून की दस्तक हो गई है. बारिश की वजह से पिछले कई दिनों से पड़ रही चिपचिपी गर्मी से भी राहत मिली है. दिल्ली-NCR के इलाकों में आज आंधी-तूफान का भी अलर्ट है. मालूम हो कि बीते कई दिनों से राजधानी का तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ था. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज छह से सात डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. राजधानी दिल्ली में आज मॉनसून की दस्तक होने की संभावनाएं जताई गई थीं. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली में आज मॉनसून की एंट्री हो गई है.

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं. इसके चलते मौसम में ठंडक महसूस की जा रही है. मौसम विभाग (IMD) ने अगले कई दिनों तक दिल्ली में बारिश के आसार जताए हैं. दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आज मध्यम गति से बारिश हो सकती है. एक जुलाई को आसमान में बादल छाए रहेंगे, जबकि ठीक-ठाक बारिश भी होगी. चार जुलाई को भारी बरसात के साथ आंधी-तूफान आने की भी भविष्यवाणी की गई है.

इन इलाकों में भी बारिश
मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह पूर्वानुमान जारी किया कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ देर में दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, यूपी, राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा) के आसपास 30-40 किमी / घंटा की गति के साथ हवाएं और हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश होगी. इसके अलावा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, कैथल, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखोदा, भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, कोसली, महेंद्रगढ़, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, नारनौल, बावल, नूंह, सहारनपुर, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, पिलखुआ, हापुड़, संभल, बिलारी, मिलक, चंदौसी, बरेली, बदायूं, हाथरस, मथुरा, आगरा (यूपी.), अलवर, विराटनगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ (राजस्थान) में भी बारिश की संभावना है.

दिल्ली, हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया था. इसके लिए IMD ने गुरुवार के लिए दोनों जगह ऑरेंज अलर्ट जारी किया. वहीं, यूपी और उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए बीते दिन मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में आज हवा की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे तक बताई जा रही है.

पिछली बार 13 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था मॉनसून
दिल्ली में पिछले कई दिनों से मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट ने भी इस पर ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि बिहार, उत्तराखंड, यूपी में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है. जल्द ही राजस्थान, हरियाणा और पंजबा में भी आगमन होगा. गर्मी और तापमान से राहत मिलेगी. बता दें ओडिशा और कर्नाटक, केरल समेत देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून पहले ही पहुंच चुका है. इन राज्यों में ठीक-ठाक बारिश हो रही है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार मॉनसून की बारिश फसलों को भी बेहद फायदा पहुंचाएगी. दिल्ली में पिछले साल मॉनसून के आने में देरी हुई थी. आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मॉनसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली पहुंच जाएगा. हालांकि, यह 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा, यह 19 सालों में दिल्ली में सबसे देरी से पहुंचने वाला मॉनसून था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here