Home Bihar बिहार में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, नीति आयोग की अपील- घबराएं...

बिहार में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, नीति आयोग की अपील- घबराएं नहीं, लक्षण हैं तो इलाज कराएं

73
0

असल न्यूज़: देश में बढ़ते मंकीपॉक्स के मामले के बीच बिहार में भी इस वायरस का पहला संदिग्ध मरीज मिला है। बताया जा रहा है कि मरीज पटना सिटी के गुडहट्टा इलाके की रहने वाली एक महिला है। स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल को जांच के लिए भेज दिया है। महिला में मंकीपॉक्स के सभी लक्षण मिले हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इस केस को संदिग्ध मान रहा है। महिला की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

इस बीच बिहार स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि मंकीपॉक्स को लेकर आज हमने हाई लेवल की बैठक की है और बैठक में हमने इसके लक्षण क्या है, लक्षण दिखाई देने के बाद उसकी जांच करना और उससे संबंधित सभी सुझाव पर चर्चा की। हमें इस बीमारी से सतर्क रहने की जरूरत है और दिशानिर्देशों का पालन करना है।

सरकार ने मंकीपॉक्स के संक्रमण को लेकर जांच की व्यवस्था करने का निर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्र की ओर से जारी की गई गाइडलाइन को सभी चिकित्सा प्रभारियों को भेजा गया है। सभी चिकित्सकों से कहा गया है कि वे आशा और एएनएम को मंकीपॉक्स के लक्षणों के बारे में ठीक से बताएं।

देश में अब तक चार मामले
इस बीच नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) पीके पॉल ने बताया कि अब तक भारत में चार मंकीपॉक्स के मामले हैं। सरकार ने कई हफ्ते पहले सक्रिय कदम उठाए हैं। एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है। 15 प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं। स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को मंकीपॉक्स के लक्षण हैं, तो वह आगे आएं और अपना इलाज कराएं। चिंता करने और छिपाने की कोई बात नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here