Home Delhi मेडिटेशन द्वारा तनाव से मुक्ति विषय पर ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं इंडियन...

मेडिटेशन द्वारा तनाव से मुक्ति विषय पर ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा कार्यशाला का आयोजन

843
0

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में, माँ तुझे सलाम थीम को लेकर पत्रकारों एवं राजनेताओं हेतु मेडिटेशन द्वारा तनाव मुक्ति विषय पर एक प्रेरक कार्यशाला स्थानीय एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में संपन्न हुआ। यह आयोजन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज जो संस्कार देती है वो निश्चित रूप से हमारे जीवन के लिए फलदायक है। आध्यात्मिकता के आधार पर ही विश्व को हमने नैतिक मापदंड अपनाने की प्रेरणा दी है। भारत के दर्शन एवं आध्यात्मिकता को देश विदेश में फ़ैलाने का श्रेय विश्व व्यापी ब्रह्माकुमारी संस्था को जाता है।

आईआईएमसी, भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रोफेसर संजय द्विवेदी ने कहा कि अध्यात्म से मोटिवेशन की शक्ति बढ़ जाती है एवं अपने मन के लिए समय निकालने और राजयोग से एक आदर्श और सुंदर दुनिया बनाई जा सकती है । अपने जीवन में अध्यात्म और प्रकृति को साथी बनाये तो जीवन में तनाव नहीं होगा ।

ब्रह्माकुमारी संस्था की तनाव प्रबंधन विशेषज्ञ राजयोगिनी बी के आशा ने कहा कि अपने जीवन में दृढ़ता एवं स्वमान को बढ़ाकर मूल्यो, सत्यता, प्रेम, शांति के बल से तनाव को सदा के लिए दूर कर सकते है।

न्यूज़ 24 की एडिटर इन चीफ श्रीमति अनुराधा प्रसाद ने कहा कि आज के पत्रकार दोधारी तलवार पर चल रहे है। इसलिए ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा सिखाये जा रहे राजयोग मैडिटेशन का नियमित अभ्यास की जरुरत है जिससे हम पत्रकार अपने व्यक्तिगत और व्यवसायिक जीवन के तनाव को कम कर सकते है।

वरिष्ठ पत्रकार डॉ0 वेद प्रताप वैदिक ने कहा कि निष्पक्षता, निस्वार्थ, न्यायपूर्ण पत्रकारिता से पत्रकार तनावमुक्त रह सकते है। राजनेताओं को तनावमुक्त होने के लिए वोट और नोट से ऊपर उठकर जन कल्याण के अर्थ कार्य करना होगा।

देशभक्ति पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम नृत्य कल्प डांस एकेडमी के बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया । वन्देमातरम व माँ तुझे सलाम पंक्तियों पर आधारित देशभक्ति नृत्य गीत संगीत के द्वारा 300 से अधिक उपस्थित दर्शकों का स्वस्थ मनोरंजन किया गया। मंच पर विशेष अतिथियों में दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेन्द्र पाठक, ( आई पी एस ), ब्रह्माकुमारी संस्था के दिल्ली और हरियाणा में स्थित अनेक राजयोग सेवा केन्द्रों की निर्देशिका राजयोगिनी बी के, इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव निशाना, कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here