Home Delhi DU Admissions 2022-23: दाखिले के लिए जल्द लांच होगा सेंट्रल एडमिशन पोर्टल

DU Admissions 2022-23: दाखिले के लिए जल्द लांच होगा सेंट्रल एडमिशन पोर्टल

48
0

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस बार से अंडर ग्रेजुएट एडमिशंस में कई तरह के बदलाव किए हैं. जहां सीयूईटी द्वारा एडमिशन लेना एक ऐसा बदलाव है जो सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के लिए लागू हुआ है, वहीं सेंट्रल एडमिशन पोर्टल लांच करने जैसे कुछ निर्णय यूनिवर्सिटी द्वारा लिए गए हैं. इन बदलावों के बीच छात्रों को एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है. दरअसल सीयूईटी के कई चरण कैंसिल होने और दोबारा इन चरणों की परीक्षा आयोजित होने से एडमिशन प्रक्रिया तय समय से लेट चल रही है.

अब है पोर्टल लांच होने का इंतजार दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बार से एडमिशन के लिए केंद्रीय दाखिला पोर्टल लांच कर रही है. इसकी सहायता से कैंडिडेट्स को एक ही जगह पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और काउंसलिंग से लेकर सीट एलॉटमेंट तक की पूरी प्रक्रिया इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन संचालित होगी. कैंडिडेट्स को अलग-अलग कॉलेजेस में एडमिशन के लिए आवेदन नहीं करना होगा.

इस महीने के अंत तक लांच हो सकता है पोर्टल डीयू एडमिशन पोर्टल लांच होने के संबंध में ताजा जानकारी ये है कि ये दाखिला पोर्टल इस महीने के अंत तक लांच किया जा सकता है. इस संबंध में तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है. अब कुछ आईटी संबंधित काम बाकी है जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. इसके चालू होने के बाद कैंडिडेट्स सेंट्रल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराके एडमिशन प्रक्रिया का हिस्सा बन सकेंगे.

मिलेंगे ये सुविधाएं दाखिले के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराएंगे और यहीं से वे काउंसलिंग में भी शामिल होंगे. सीयूईटी रिजल्ट आने के बाद उन्हें एडमिशन के ऑप्शन मिलेंगे. अगर वे दिया गया कॉलेज पसंद करते हैं तो उन्हें फ्रीज विकल्प चुनना होगा. और नहीं चुनते हैं तो अपग्रेड का ऑप्शन खुलेगा. इससे उनकी पुरानी सीट ऑटो कैंसिल हो जाएगी और वे नेक्स्ट राउंड का हिस्सा बन जाएंगे. इसी तरह बीच में एडमिशन प्रक्रिया में शामिल होने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here