Home Horoscope किचन का एग्जॉस्ट फैन हो गया चिपचिपा, तो करें बस ये काम;...

किचन का एग्जॉस्ट फैन हो गया चिपचिपा, तो करें बस ये काम; चुटकियों में हो जाएगा नए जैसा

91
0

किचन में खाना बनाने में तेल और अन्य चिकनी चीजों का इस्तेमाल होता है. ऐसे में कुकिंग के दौरान गर्मी और भाप को किचन से बाहर निकालने के लिए लोग एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करते हैं. किसी भी किचन में एग्जॉस्ट फैन का बड़ा महत्व होता है. किचन से निकलने वाली भाप और चिकनाई की वजह से ये एग्जॉस्ट फैन गंदा हो जाता है. साथ ही इस पर चिकनाई जमा हो जाती है. इस वजह से कई बार ये खराब भी हो जाता है. एग्जॉस्ट फैन को साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स बताएंगे, जिसकी मदद से एग्जॉस्ट फैन आसानी से साफ हो सकता है.

बेकिंग सोडा और नींबू

किचन के एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे फैन के ब्लेड और मोटर अच्छी तरह साफ हो जाएगी. इसके लिए आप एक कटोरी गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू रस और बेकिंग सोडा डाल लें. अब एक कपड़े की मदद से इसे फैन के ब्लेड और जाली पर लगाएं. ध्यान रहे कि ब्लेड को हल्के हाथ से साफ करें. थोड़ी देर बाद एक साफ कपड़े से इसे पोंछ लें. आपका फैन बिल्कुल साफ हो जाएगा.

ईनो और नींबू रस

अगर आप एग्जॉस्ट गंदगी की वजह से जाम हो गया है, तो इसे साफ करने के लिए ईनो और नींबू का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कटोरी गर्म पानी में ईनो और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को फैन पर हल्के हाथ से रगड़ें. अब इसे साफ कपड़े से पोंछ लें.

नींबू और नमक

किचन के गंदे फैन को साफ करने के लिए नींबू और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में आधा चम्मच नमक और 1 नींबू का रस मिला लें. अब इसे गर्म पानी में मिला लें और इससे ब्लैड को साफ करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here