Home PM Modi एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती, जानिए देश के चार महानगरों...

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती, जानिए देश के चार महानगरों में गैस के दाम

93
0

LPG Cylinder Price: महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए राहत की खबर है. दरअसल, आज यानी 1 सितंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती कर दी गई है. सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल यानी व्यावसायिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की है. इसी के साथ अब 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये कम हो गई है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है और ये सिलेंडर अपने पुराने दामों पर ही मिलता रहेगा. कमर्शिय सिलेंडर के घटे दाम आज से ही लागू हो गए हैं.

अब क्या है 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का दाम

गुरुवार 1 सितंबर को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती के बाद अब दिल्ली में ये सिलेंडर 1885 रुपये में मिल रहा है. पहले दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1976.50 रुपये थे. वहीं कोलकाता में कर्मशियल गैस सिलेंडर के दाम कटौती के बाद 1995.50 रुपये हो गये हैं जो पहले 2095.50 रुपये थे. अगर बात करें मायानगरी मुंबई की तो यहां अब 19 किलोग्राम वाला कर्मशियल गैस सिलेंडर 1844 रुपये में मिलेगा.

इसके अलावा चेन्नई कर्मशियल गैस सिलेंडर के दाम घटकर 2045 रुपये हो गए हैं. इस तरह से राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.50 रुपये की कटौती की गई है तो वहीं कोलकाता में ये 100 रुपये सस्ता हुआ है. इसके अलावा मुंबई में में व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 92.50 रुपये और चेन्नई में 96 रुपये कम किए गए हैं. वहीं रसोई गैस सिलेंडर में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

जून से लगातार चौथे महीने सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

बता दें कि 19 किलोग्राम वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले चार महीनों से कटौती की जा रही है. कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम पहली बार जून में कम किए गए थे. 01 जून को इसमें 135 रुपये की कटौती की गई थी. उसके बाद एक जुलाई को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 198 रुपये कम हुए थे. वहीं एक अगस्त को इसकी कीमत में 36 रुपये और अब कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की गई है. हालांकि, एक अप्रैल को 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोतरी की गई थी. तब इसकी कीमत में 249.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी. उसके बाद राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़कर 2253 रुपये हो गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here