Home uttar pardesh गाजियाबाद : सामूहिक विवाह समारोह में शादी के बंधन में बंधे 3000...

गाजियाबाद : सामूहिक विवाह समारोह में शादी के बंधन में बंधे 3000 जोड़े, एक ही पंडाल के नीचे पंडित और मौलवी दोनों

27
0

कमला नेहरूनगर मैदान में गुरुवार को सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी धर्मों के 3000 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे। समारोह में काफी संख्या में भीड़ एकत्र हुई। नजारा कुछ ऐसा था कि एक ही पंडाल के नीचे पंडितों ने मंत्रोच्चार किया तो मौलवियों ने निकाह पढ़वाया। यहां पर हिंदू, मुस्लिम, सिख और बौद्ध धर्म के युवक-युवतियों की शादी पूरे रीति रिवाज के साथ हुई।

बताया जा रहा है कि इस समारोह में करीब 30 हजार लोग शामिल हुए। सभी लोगों के लिए खाने पीने का इंतजाम किया गया था। यह पूरा कार्यक्रम श्रम विभाग की ओर से था। श्रम विभाग में जिन लोगों ने पंजीयन करा रखा था, उन लोगों को इस समारोह में शादी के बंधन में बांधने के इस भव्य कार्यक्रम में शामिल किया गया। योगी सरकार पहले ही इस तरह के कार्यक्रमों के अयोजन की घोषणा कर चुकी है।

प्रदेश में रहने वाले श्रमिकों को सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनके और उनके परिवार की स्थिति को बहतर बनाने की सरकार तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में अब 12 फरवरी को लखनऊ मंडल में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा। श्रम विभाग पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का सामूहिक विवाह कराया जाएगा।

श्रम एंव सेवायोजन मंत्री अनिल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बच्चे के पैदा होने से लेकर उसके पूरे जीवन भर के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी की जड़ अशिक्षा है, इसलिए नवोदय की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जा रही है, ताकि इस बुराई को जड़ से समाप्त किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here