Home Delhi दिल्ली एनसीआर में आज से नर्सरी दाखिले की की गई शुरूवात

दिल्ली एनसीआर में आज से नर्सरी दाखिले की की गई शुरूवात

96
0

दिल्ली के करीब 1700 निजी स्कूलों के शैक्षणिक सत्र 2023-24 में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में 75 फीसदी ओपन सीट (सामान्य) पर दाखिले के लिए पहली सूची शुक्रवार (आज) 20 जनवरी को जारी होगी। सभी स्कूल इसके साथ ही प्रतीक्षा सूची भी जारी करेंगे। अभिभावक स्कूल की वेबसाइट पर जाकर सूची को देख सकते हैं। वहीं, कुछ स्कूलों ने बृहस्पतिवार को ही सूची जारी करना शुरू कर दिया।

शिक्षा निदेशालय के पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, स्कूलों में दाखिले के लिए चयनित छात्रों की पहली सूची उनके अंकों के साथ शुक्रवार को जारी करेंगे। इसी सूची के आधार पर छात्रों को दाखिला मिलेगा। पहली सूची से यदि किसी अभिभावक को कोई दिक्कत है तो वे 21 जनवरी से 30 जनवरी तक लिखित, ईमेल या बातचीत के द्वारा अपनी शिकायत का समाधान करा सकते हैं। पहली सूची के बाद सीटें नहीं भरने पर दूसरी सूची प्रतीक्षा सूची के साथ छह फरवरी को जारी होगी।

स्कूल प्रिंसिपल की सलाह है कि जिस स्कूल की पहली सूची में नाम आए जाए, वहां अपने पाल्य को दाखिला दिलाकर सीट जरूर पक्की करें। सूची में नाम न आने पर निराश भी न हों। दरअसल देखने मेंं आता है कि अभिभावक 15-20 स्कूलों में अपने बच्चे का आवेदन कराते हैं। कई बच्चों का एक से अधिक स्कूलों में नाम आ जाता है। ऐसे मेंं वह किसी एक स्कूल में दाखिला लेते हैं। ऐसे में कई स्कूलों में दूसरी लिस्ट में दाखिले का अवसर बन जाता है।

टैगोर इंटरनेशनल स्कूल ने जारी की सूची
वंसत विहार स्थित टैगोर इंटरनेशनल स्कूल समेत कुछ-एक स्कूलों ने बृहस्पतिवार को ही अपनी पहली सूची जारी कर दी। स्कूल ने लॉटरी निकालने के बाद पहली सूची में 49 बच्चों व प्रतीक्षा सूची में 10 बच्चों को जगह दी है। अब इन बच्चों को 23 जनवरी तक दाखिला लेकर प्रक्रिया को पूरा करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here