Home Delhi 2000 नोट जमा करने पर बैंक वसूलेंगे चार्ज! SBI सहित कई बड़े...

2000 नोट जमा करने पर बैंक वसूलेंगे चार्ज! SBI सहित कई बड़े बैंकों का ऐलान, ग्राहक को अब कितनी चपत लगेगी?

476
0

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऐलान के बाद एक बार फिर बैंकों में नोट बदलने की इमरजेंसी शुरू हो गई है. इस बार आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को चलन से वापस लेने का ऐलान किया है।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि वैसे तो यह नोट 30 सितंबर तक चलन में रहेगा, लेकिन इससे पहले इसे या तो बैंक में जमा करा लिया जाए या बदल लिया जाए.

इस घोषणा के बाद बैंकों ने भी 23 मई से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि, आरबीआई ने कोई व्यक्ति कितनी बार नोट बदल या जमा कर सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं लगाई है। इस पर रोक लगाने के लिए बैंकों ने अब नोट बदलने पर शुल्क वसूलने का नियम बना लिया है। कई बैंकों ने ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज लेने की बात कही है। हम आपको बता रहे हैं कि एसबीआई समेत दूसरे बड़े बैंक नोट बदलने के लिए कितना चार्ज लेंगे।

एसबीआई 3 फ्री डिपॉजिट देगा

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of India) एक महीने में सिर्फ 3 फ्री कैश डिपॉजिट की सुविधा देगा. इसके बाद बैंक ने 50 रुपये और जीएसटी वसूलने की बात कही है। ग्राहक के खाते में पैसा जमा करने के लिए भी यही सुविधा लागू होगी। मशीन के माध्यम से नकद जमा करने पर कोई शुल्क नहीं है, जबकि डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करने पर 22 रुपये और जीएसटी देना होगा।

एचडीएफसी दे रही है 4 फ्री ट्रांजैक्शन
निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने हर महीने 4 फ्री ट्रांजैक्शन देने की बात कही है। इस सीमा से अधिक होने पर बैंक 150 रुपये का लेनदेन शुल्क लेगा। सीमा के बाद ग्राहक हर महीने 2 लाख रुपये जमा कर सकेगा। इससे ऊपर 5 रुपये प्रति हजार या 150 रुपये और टैक्स देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here