Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Homeबड़ी खबरBudh Pradosh Vrat 2024: कब है माघ का बुध प्रदोष व्रत? सौभाग्य...

Budh Pradosh Vrat 2024: कब है माघ का बुध प्रदोष व्रत? सौभाग्य योग में होगी शिव पूजा, जानें मुहूर्त, रुद्राभिषेक समय

माघ शुक्ल त्रयोदशी तिथि 21 फरवरी दिन बुधवार को 11 बजकर 27 मिनट से प्रारंभ हो रही है.
बुध प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 15 मिनट से रात 08 बजकर 47 मिनट तक है.

माघ माह का अंतिम प्रदोष व्रत बुधवार के दिन माघ शुक्ल त्रयोदशी तिथि को पड़ेगा. इस समय शुक्ल पक्ष चल रहा है और इसकी त्रयोदशी को आने वाला प्रदोष इस माह का अंतिम प्रदोष व्रत होगा. माघ पूर्णिमा के बाद फिर फाल्गुन के कृष्ण पक्ष का प्रदोष आएगा. माघ का अंतिम प्रदोष बुधवार को है, इसलिए यह बुध प्रदोष व्रत होगा. केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र के अनुसार, इस बार का बुध प्रदोष व्रत आयुष्मान और सौभाग्य योग में है. साथ ही उस दिन पुनर्वसु एवं पुष्य नक्षत्र भी हैं. जो लोग प्रदोष के दिन रुद्राभिषेक कराना चाहते हैं, उसके लिए भी शुभ समय है. आइए जानते हैं कि माघ का बुध प्रदोष व्रत कब है? बुध प्रदोष व्रत का पूजा मुहूर्त क्या है?

कब है बुध प्रदोष व्रत?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार माघ शुक्ल त्रयोदशी तिथि 21 फरवरी दिन बुधवार को 11 बजकर 27 मिनट से प्रारंभ हो रही है. इस तिथि की समाप्ति 22 फरवरी दिन गुरुवार को दोपहर 01 बजकर 21 मिनट पर होगी. प्रदोष व्रत के लिए प्रदोष काल की पूजा मुहूर्त की मान्यता है. इस आधार पर बुध प्रदोष व्रत 21 फरवरी को मनाया जाएगा. इसका कारण यह भी है कि 22 फरवरी को त्रयोदशी तिथि दोपहर में ही खत्म हो जा रही है.

बुध प्रदोष व्रत 2024 का मुहूर्त

जो लोग 21 फरवरी को बुध प्रदोष का व्रत रखेंगे, उनको शिव पूजा के लिए ढाई घंटे से अधिक का समय प्राप्त होगा. माघ के बुध प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 15 मिनट से रात 08 बजकर 47 मिनट तक है. उस दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रात: 05:13 एएम से सुबह 06:04 एएम तक है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments