Thursday, July 25, 2024
Google search engine
Homeसंपादकीयटीम इंडिया ने राजकोट में रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में दर्ज की...

टीम इंडिया ने राजकोट में रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में दर्ज की सबसे बड़ी जीत, इंग्लैंड को हराया

असल न्यूज़: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और सरफराज खान के कमाल के बाद अपने गेंदबाजों के धमाल के दम पर भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 434 रन से हरा दिया. टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है. भारत की ओर से रखे गए 557 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 122 रन पर ढेर हो गई. राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने रिकॉर्डतोड़ डबल सेंचुरी जड़ा जबकि शुभमन गिल 9 रन से शतक चूक गए. सरफराज खान ने भी तेजतर्रार पारी खेली. दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट अपने नाम किए. इससे पहले टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत 372 रन की थी जो उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021 में वानखेड़े में हासिल की थी. इस जीत से भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है.

युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने दूसरी पारी में 236 गेंदों पर 14 चौकों और 12 छक्कों की मदद से नाबाद 214 रन बनाए जबकि शुभमन गिल (Shubman Gill) 151 गेंदों पर 91 रन बनाकर आउट हुए. सरफराज खान 72 गेंदों पर नाबाद 68 रन जुटाए. पहली पारी में 445 रन बनाने वाली टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 430 रन पर घोषित की. इंग्लैंड ने पहली पारी में 319 रन बनाए. पहली पारी में 126 रन की बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम ने मेहमान इंग्लैंड को 557 रन का टारगेट दिया था.

ताश के पत्तों की तरह बिखर गई इंग्लैंड की दूसरी पारी
इंग्लैंड की टीम विशाल लक्ष्य के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. उसने 50 रन के कुल स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए. ओपनर जैक क्राउली 11 रन बनाकर आउट हुए वहीं पहली पारी में 153 रन बनाने वाले बेन डकेट दूसरी पारी में 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. ओली पोप ने 3 रन बनाए जबकि जो रूट 7 रन बनाकर आउट हुए. जॉनी बेयरस्टो का खराब फॉर्म दूसरी पारी में भी जारी रहा. बेयरस्टो को 4 के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. कप्तान बेन स्टोक्स ने 15 रन का योगदान दिया. कुलदीप यादव ने रेहान अहमद को खाता भी नहीं खोल दिया. टॉम हार्टली 16 और जेम्स एंडरसन 1 रन पर नाबाद लौटे. मार्क वुड 33 रन बनाकर आउट हुए. जडेजा ने 5 विकेट लिए जबकि कुलदीप ने 2 वहीं बुमराह और अश्विन के खाते में एक एक विकेट आए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments