Thursday, July 25, 2024
Google search engine
Homeधर्महोलिका दहन के दिन जरूर करें ये उपाय, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

होलिका दहन के दिन जरूर करें ये उपाय, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

असल न्यूज़: हिंदू धर्म में होली का पर्व बेहद शुभ माना गया है, इस पर्व को आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2024 में होली 25 मार्च, दिन सोमवार को मनाई जाएगी। इस दिन को लेकर लोगों की अपनी मान्यताएं हैं, जिसका वे भाव के साथ पालन करते हैं। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में छोटी होली को लेकर कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने जीवन खुशियों से भर जाता है। तो आइए उनके बारे में जानते हैं

होलिका दहन की राख के उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के अगले दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद होली की राख अपने घर लेकर आएं। इसके बाद उसे लाल कपड़े में बांधकर रख लें। इसके अलावा उस कपड़े में स्‍फटिक का श्रीयंत्र, चांदी का सिक्का और 5 पीली कौड़ी भी रखें। ऐसा करने से आपके घर में कभी पैसों की मुश्किलें नहीं आएंगी। साथ ही धन में वृद्धि होगी।

माता लक्ष्मी को चढ़ाएं केसर की खीर
होली का दिन बहुत पवित्र होता है, क्योंकि इस दिन पूर्णिमा होती है। यह दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। ऐसे में अगर आप अपने घर में बरकत चाहते हैं, तो इस दिन केसर की खीर बनाएं और उसे मां लक्ष्‍मी को भाव के साथ चढ़ाएं। इसके साथ ही एक कमल का फूल मां को अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर में कभी आर्थिक संकट नहीं आएगा।

होलिका दहन के वक्‍त पान के उपाय
हिंदू धर्म में पान के पत्‍ते को शुभता का प्रतीक माना जाता है। साथ ही यह धन की देवी को भी बेहद प्रिय है। ऐसे में होलिका दहन के वक्त 7 पान के पत्‍ते लें। इसके बाद होलिका दहन की 7 बार परिक्रमा करें। हर बार की परिक्रमा पूरी करने पर एक पान का पत्‍ता उसमें डाल दें। फिर अपनी मनोकामना कहें। इस उपाय को करने से आपके जीवन का हर दुख दूर हो जाएगा।

Holi 2024: होलिका दहन के दिन करें ये खास 10 टोटके, जीवन में सफलता चूमेगी आपके कदम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments