Saturday, July 27, 2024
Google search engine
Homeधर्मपूजा में चढ़े फूलों के सूख जाने के बाद फेंकें नहीं बल्कि...

पूजा में चढ़े फूलों के सूख जाने के बाद फेंकें नहीं बल्कि करें ये तीन उपाय, घर में आएगी सुख समृद्धि

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का खास महत्व है. इसे लेकर कई सारे नियम भी है जिनका पालन करना जरूरी माना जाता है. पूजा के दौरान देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए सुगंधित फूल भी चढ़ाए जाते हैं. ईश्वर को ताजे फूल अर्पित किए जाते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि भगवान को चढ़ाए जाने वाले ये फूल सूख जाने के बाद किस काम आ सकते हैं. दरअसल, भगवान को चढ़ाए हुए यह फूल जब सूख जाते हैं तो कई लोग इन्हें फेंक देते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के मुताबिक वो तरीका जो इन फूलों के जरिए आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ाएंगे. आपको बता दें कि फूल या हार सूख जाने के बाद इन्हें फेंकने की बजाय दो तरीके से इनका इस्तेमाल किया जा सकता है.

पूजा के फूल सूख जाने के बाद ऐसे करें इस्तेमाल
अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं और घर पर फूल पौधे या सब्जियां लगाते हैं तो पूजा में चढ़े इन फूलों की खाद बनाकर आप इन्हें गमले में डाल सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका घर आंगन हरा भरा रहेगा बल्कि कहा जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है. मान्यता है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को चढ़ाए फूलों को लाल कपड़े में बांधकर रखने से आर्थिक परेशानियां दूर होती है और धन की कमी नहीं होती.

अक्सर मंदिर में दर्शन करने जब जाते हैं तो आशीर्वाद मंदिर से फूल मिलते हैं. इन फूलों को सूखने के बाद फेंकने की बजाय आप लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है अगर आपने प्रसाद में गेंदे का फूल या फिर लाल गुलाब चढ़ाया है तो उनके सूख जाने के बाद आप इसे प्रसाद के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं इन फूलों को आप अपने भोजन में मिलकर भी ग्रहण कर सकते हैं. इससे सेहत अच्छी रहती है और स्वाद में भी इजाफा होता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments